कोपा अमेरिका / अर्जेंटीना ने वेनेजुएला को 2-0 से हराया, चिली ने कोलंबिया से पेनाल्टी शूटआउट में जीता मैच

1993 के बाद अर्जेंटीना जब भी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचा, तब उसने फाइनल में भी जगह बनाई ,सेमीफाइनल में अर्जेंटीना का मुकाबला ब्राजील से, ब्राजील भी सेमीफाइनल जीतकर हमेशा फाइनल में पहुंचा

0 843,423

साओ पाउलो. कोपा अमेरिका कप में शनिवार को दो मुकाबले हुए। पहले मुकाबले में अर्जेंटीना ने वेनेजुएला को 2-0 से हरा दिया। अर्जेंटीना के लिए 10वें मिनट में लॉतुरो मार्टिनेज और 74वें मिनट में जियोवानी लो केल्सो ने गोल किए। इसी के साथ अर्जेंटीना पिछले 6 कोपा अमेरिका में 5 बार सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा। उसे सिर्फ 2011 में क्वार्टरफाइनल मुकाबले में हार मिली थी।

सेमीफाइनल में अर्जेंटीना का मुकाबला मेजबान ब्राजील से होगा। अर्जेंटीना और ब्राजील ने 1993 में लागू हुए नए टूर्नामेंट फॉर्मेट के बाद जब भी सेमीफाइनल खेला तब जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई। यानी इन दोनों टीमों में पहली बार कोई सेमीफाइनल से ही बाहर हो जाएगा।

ब्राजील को घरेलू मैदान का फायदा- मेसी

इस बड़े मैच पर अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने कहा, “दोनों टीमें बराबर हैं। लेकिन घरेलू टीम के खिलाफ प्रदर्शन आसान नहीं होगा। ग्राउंड पर उनके फैंस की भरमार होगी। उनके पास तैयारियों के लिए एक अतिरिक्त दिन भी होगा। लेकिन हम जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ब्राजील के लिए मेरे मन में सम्मान है, लेकिन इस वक्त हमारा प्रदर्शन भी अच्छा है।”

कोलंबिया पेनाल्टी शूटआउट में पहला ही मौका चूका

वहीं दूसरा मैच डिफेंडिंग चैम्पियन चिली और कोलंबिया के बीच हुआ। दोनों टीमें फुल टाइम  तक एक-दूसरे के खिलाफ गोल नहीं कर पाईं। इसके बाद पेनाल्टी शूटआउट में चिली ने मिले 5 मौकों पर गोल दागा, जबकि कोलंबिया के विलियम टेसिलो पहला ही मौका चूक गए और फिर उनकी टीम चिली की बराबरी नहीं कर पाई।

इसी के साथ कोपा अमेरिका के नॉक आउट राउंड में चिली ने पांचवीं बार कोलंबिया को हराकर बाहर कर दिया। चिली ने लगातार तीसरी बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली। 2015 और 2016 में सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद उसने चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया था। अब उसका अगला मुकाबला उरुग्वे और पेरू के बीच मैच में जीतने वाली टीम से होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.