ICC World Cup 2019: अफगानों ने किया सही काम तो आज पाकिस्तान का हो जाएगा काम तमाम वही न्यूजीलैंड सेमीफाइल में पहुंचने के लिए करेगा अस्ट्रेलिया से मुकाबला

सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए पाकिस्तान को इस मैच में सिर्फ जीत चाहिए. मौजूदा वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को बाकी बचे अपने दोनों मैच जीतने होंगे.

0 876,762

हेडिंग्ले. वर्ल्ड कप-2019 में हेडिंग्ले मैदान पर शनिवार को पाकिस्तान का सामना अफगानिस्तान से होगा. सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए पाकिस्तान को इस मैच में सिर्फ जीत चाहिए. तलवार की धार पर चल रहे कप्तान सरफराज अहमद के सामने बड़ी चुनौती है. मौजूदा वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को बाकी बचे अपने दोनों मैच जीतने होंगे. इसके बाद उसे 5 जुलाई को बांग्लादेश से भिड़ना है. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 3.00 शुरू होगा.

क्या चाहे पाकिस्तान-

पहले तो उसे बाकी बचे अपने दोनों मैच जीतने होंगे. साथ ही उस समीकरण पर नजर डालते हैं, जो उसे सेमीफाइनल में पहुंचाएगा.

  •  इंग्लैंड बाकी बचे अपने 2 मैचों में से 1 हार जाए.
  • बांग्लादेश भी बाकी बचे अपने 2 मैचों में से 1 हार जाए

पाकिस्तान ने अपने पिछले मैच में न्यूजीलैंड को मात दी थी. उस जीत से पाकिस्तान का हौसला बढ़ा है. वहीं, अफगानिस्तान के लिए इस टूर्नामेंट में कुछ बचा नहीं है. इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान से चमत्कार की उम्मीद किसी ने की नहीं थी, लेकिन फिर भी लगा था कि यह टीम एक-दो बड़े उलटफेर कर सकती है. अब तक अफगानिस्तान ने सात मैच खेले हैं और सभी में हार ही उसे नसीब हुई है.

वह हालांकि अभी भी किसी भी टीम के लिए खतरा है. साथ ही उसमें दम है कि वह पाकिस्तान के रास्ते में रोड़ा बन जाए, जो वह बेशक करना चाहेगी. यह आसान तो नहीं होगा.

पाकिस्तान की गेंदबाजी के सामने अफगानी बल्लेबाजों को टिक पाना मुश्किल सा लग रहा है. अब तक मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज ही टीम की गेंदबाजी की मुख्य धुरी लग रहे थे, लेकिन पिछले मैच में शाहीन आफरीदी ने तीन विकेट लेकर कीवी टीम की बल्लेबाजी को असहाय कर दिया था.

पाकिस्तान की बल्लेबाजी में बाबर आजम बड़ा नाम हैं. बाबर ने पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतरीन पारी खेल शतक जमाया था और टीम को जीत दिलाई थी. हारिस सोहेल ने भी अपना लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया था. इन दोनों के अलावा मोहम्मद हफीज भी बड़ी पारी खेल सकते हैं.

अफगानिस्तान की गेंदबाजी की बात की जाए तो उसके स्टार स्पिनर राशिद खान का जादू इस विश्व कप में न के बराबर चला है. कुछ मौकों पर मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान ने जरूर अच्छा किया है, लेकिन यह स्पिन तिकड़ी वो प्रभाव छोड़ती नहीं दिखी जिसके लिए वो जानी जाती है.

पाकिस्तान v/s अफगानिस्तान हेड टू हेड

कौन जीता जीत का अंतर मैदान साल
पाकिस्तान 7 विकेट शारजाह 2012
पाकिस्तान 72 रन फातुल्लाह 2014
पाकिस्तान 3 विकेट अबुधाबी 2018

मौसम और पिच रिपोर्ट : बर्मिंघम में मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। तापमान 17 से 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यहां पर 45 मैच में 24 बार रन चेड करने वाली टीम जीती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।

टीमें-

अफगानिस्तान: गुलबदीन नाइब (कप्तान), नूर अली जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जाजई, हश्मतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समीउल्लाह शिनवारी, मोम्मद नबी, मोहम्मद शाहजाद, इकराम अली (विकेटकीपर).

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, आसिफ अली, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन आफरीदी, हसन अली, मोहम्मद हसनेन, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर.


आज का दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया v/s न्यूजीलैंड

वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 11वीं बार आमने-सामने होंगी। अब तक न्यूजीलैंड को सिर्फ 3 बार ही जीत मिली। सात मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने जीते। न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का करने उतरेगी।

इसके 7 मैच में 11 अंक हैं। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम के 7 मैच में 12 अंक है। वह पहले ही सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर चुका है। इंग्लैंड के ग्राउंड पर दोनों टीमें 5वीं बार आमने-सामने होंगी। इनमें ऑस्ट्रेलिया को एक में जीत मिली और एक में हार। दो मैच में नतीजा नहीं निकला।

दोनों टीमें
ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्माना ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, मार्क्स स्टोइनिस, एडम जम्पा।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.