ICC वर्ल्ड कप /पाकिस्तान-न्यूजीलैंड मैच आज: तलवार की धार पर पाकिस्तान, आज न्यूजीलैंड से जीत के बाद ही बनेगी बात

आईसीसी वर्ल्ड का 33वां मैच आज पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एजबेस्टन में खेला जाएगा. पाकिस्तान को अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए टूर्नामेंट के हर मैच में जीत दर्ज करनी होगी.इंग्लैंड में पाक के खिलाफ न्यूजीलैंड को पिछली जीत 11 जून 1983 को मिली थी अंक तालिका में न्यूजीलैंड की टीम पहले और पाकिस्तान सातवें स्थान पर मैच का प्रसारण दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर

0 853,460

एजबेस्टन .आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए पाकिस्तान की टीम बुधवार को एजबेस्टन में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. पाकिस्तान इस स्थिति में है कि उसके लिए इस टूर्नामेंट में अब हर मैच करो या मरो की लड़ाई है. अंतिम-4 में जाने के लिए पाकिस्तान को अब अपने सभी मैच जीतने ही होंगे. उसने अभी तक दो मैच जीते हैं और दोनों बड़ी टीमों (इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका) के खिलाफ जीते हैं.

पाकिस्तान को इन खिलाड़ियों से है उम्मीद

पिछले मैच में पाकिस्तान ने हारिस सोहेल को मौका दिया था. उन्होंने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए बेहतरीन अर्धशतक जमाया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी सोहेल से यही उम्मीद होगी. वहीं, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज को भी बड़ी भूमिका निभानी होगी. फखर जमान से भी टीम को काफी उम्मीदें होंगी.

गेंदबाजी लय में, लेकिन फील्डिंग कमजोर कड़ी

गेंदबाजी में मोहम्मद आमिर उसके मुख्य हथियार हैं, जो अभी तक 15 विकेट ले चुके हैं. पाकिस्तान की गेंदबाजी उन्हीं के इर्द गिर्द घूमती है. वहाब रियाज और हसन अली को उनका निरंतर साथ देने की जरूरत है. पाकिस्तान की सबसे बड़ी चिंता उसकी फील्डिंग है. यहां एकदम सुधार की उम्मीद बेमानी होगी, लेकिन पाकिस्तान की कोशिश होगी की वह फील्डिंग को मजबूत कर कुछ लाभ तो उठाए.

कीवी कप्तान बन सकते हैं पाक टीम के लिए आफत

वहीं, न्यूजीलैंड की बात की जाए तो टीम पूरी तरह से संतुलित है और कहीं से भी वापसी करने का दम रखती है. वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआत में ही दो विकेट जल्दी खोने के बाद कप्तान केन विलियमसन और अनुभवी रॉस टेलर ने टीम को संभाला था.

ये खिलाड़ी भी खेल सकते हैं बड़ा शॉट

विलियमसन अभी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और पाकिस्तानी गेंदबाजी के लिए सबसे बड़े सिरदर्द होंगे. वहीं, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन भी नीचे बड़ा शॉट लगा सकते हैं.

पाकिस्तान v/s न्यूजीलैंड हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 106 वनडे खेले गए। इनमें से पाकिस्तान की टीम 54 मैच में जीती। न्यूजीलैंड को 48 मैच में ही सफलता मिली। एक मैच टाई रहा। तीन मैच में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 8 मैच खेले गए। पाकिस्तान को 6 और न्यूजीलैंड को एक में जीत हासिल हुई।

मौसम और पिच रिपोर्ट : बर्मिंघम में बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 14 से 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। पिछले मैच में की तरह इस बार भी पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

पाकिस्तान की ताकत
हारिस सोहैल : पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 89 रन की पारी खेलने वाले हारिस सोहैल इस समय फॉर्म में हैं। उन्होंने 2 मैच में 97 रन बनाए। वर्ल्ड कप में उन्होंने पहला अर्धशतक लगाया था। उनकी पारी की बदौलत ही पाक टीम को इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत मिली। पाकिस्तान टीम प्रबंधन चाहेगा कि हारिस अपने फॉर्म को न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भी जारी रखें।

मोहम्मद आमिर : टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर काबिज मोहम्मद आमिर पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 5 मैच में 15 विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच में आमिर को दो सफलता मिली थी। वे शुरुआती और आखिरी ओवरों में टीम के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे। पाक टीम इस मैच में भी उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी।

पाकिस्तान की कमजोरी
मोहम्मद हफीज : टीम के सबसे अनुभवी ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज का इस वर्ल्ड कप में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं रहा। वे 5 मैच में 175 रन बना चुके हैं, लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक अर्धशतक लगाया। गेंदबाजी में उन्होंने 2 विकेट लिए। पाकिस्तानी टीम को इस मैच में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

न्यूजीलैंड की ताकत
केन विलियम्सन : इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें स्थान पर काबिज केन विलियम्सन बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक दो शतक लगाए। उनकी कप्तानी में टीम एक भी मैच नहीं हारी। विलियम्सन ने 4 पारियों में 186.50 की औसत से 373 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 80.56 का रहा।

लॉकी फर्गुसन : टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट ले चुके फर्गुसन ने अपनी गेंद से विपक्षी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। फर्गुसन ने 5 मैच में 14 विकेट लिए। वे सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। फर्गुसन ने एक बार मैच में 4 विकेट लिए। फर्गुसन ने 4.77 की इकॉनमी रेट से रन दिए।

न्यूजीलैंड की कमजोरी
ओपनर्स : पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ 137 रन की साझेदारी करने वाले मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। दोनों ने पिछले चार मुकाबलों में अर्धशतकीय साझेदारी भी नहीं की। बांग्लादेश के खिलाफ 35, अफगानिस्तान के खिलाफ शून्य, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 और वेस्टइंडीज के खिलाफ शून्य रन की साझेदारी की। इस मैच में न्यूजीलैंड टीम प्रबंधन को उनसे बेहतर शुरुआत की उम्मीद होगी।

टीमें (संभावित) :

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मुनरो, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर.

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, आसिफ अली, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन आफरीदी, हसन अली, मोहम्मद हसनेन, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर.

Leave A Reply

Your email address will not be published.