वर्ल्ड कप / लगातार दो हार के बाद पाकिस्तानी टीम को जीत मिली, दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हराया

पाकिस्तान ने पहले 308 रन बनाए, दक्षिण अफ्रीकी 50 ओवर में 9 विकेट पर 259 रन ही बना सकी पाक के लिए हारिस सौहैल ने 89 और बाबर आजम ने 69 रन बनाए, बाबर का इस टूर्नामेंट में दूसरा अर्धशतक दक्षिण अफ्रीका के लिए फाफ डुप्लेसिस ने 63 रन की पारी खेली, शादाब और वहाब ने 3-3 विकेट लिए पाकिस्तान को पिछले दो मुकाबलों में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने हराया था

0 836,744

लॉर्ड्स. वर्ल्ड कप के 30वें मैच में रविवार को लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हरा दिया। पाकिस्तान की इस वर्ल्ड कप में यह दूसरी जीत है। उसे पिछली जीत इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी। इसके बाद पाक टीम को ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका को लगातार दूसरी बार हराया। उसे पिछली हार 1999 में मिली थी। इस जीत के साथ ही पाक टीम के 6 मैच में 5 अंक हो गए। पाकिस्तान का अगला मुकाबला 26 जून को न्यूजीलैंड से होगा।कप्तान फाफ डुप्लेसिस 63 रन बनाकर आउट हुए। डुप्लेसिस ने इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक लगाया। रसी वान डर डुसेन 36 रन बनाकर शादाब की गेंद पर आउट हो गए। डेविड मिलर (31) को शाहीन अफरीदी ने पवेलियन भेज दिया।

इससे पहले हाशिम अमला 2 रन बनाकर मोहम्मद आमिर की गेंद पर आउट हुए। क्विंटन डीकॉक 47 रन बनाकर शादाब खान की गेंद पर इमाम को कैच थमा बैठे। उन्होंने डुप्लेसिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की। एडेन मार्कराम (7) को शादाब ने बोल्ड किया।

लुंगी एंगिडी ने 3 विकेट लिए

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान 50 ओवर में 7 विकेट पर 308 रन बनाए। उसके लिए हारिस सोहैल ने सबसे ज्यादा 89 रन बनाए। बाबर आजम ने 69 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगी एंगिडी ने 3 विकेट लिए। इमरान ताहिर ने 2, एडिंले फेहलुकवायो और एडेन मार्कराम ने 1-1 विकेट लिए।

वर्ल्ड कप के 30वें मैच में रविवार को लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 309 रन का लक्ष्य दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान 50 ओवर में 7 विकेट पर 308 रन बनाए। उसके लिए हारिस सोहैल ने सबसे ज्यादा 89 रन बनाए। बाबर आजम ने 69 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगी एंगिडी ने 3 विकेट लिए।

हारिस ने करियर का 11वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने इमाद वसीम के साथ इस पांचवें विकेट लिए 71 रन की साझेदारी की। इससे पहले बाबर आजम ने इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक लगाया। वे एंडिले फेहलुकवायो की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने हारिस के साथ चौथे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की। इमाद वसीम (23) को एंगिडी ने आउट किया।

हारिस सोहैल ने वर्ल्ड कप में अपना पहला अर्धशतक लगाया।

फख्र जमां और इमाम उल हक ने 81 रन की साझेदारी की

इससे पहले फख्र जमां 44 रन बनाकर आउट हुए। इमरान ताहिर ने उन्हें हाशिम अमला के हाथों कैच कराया। जमां ने इमाम उल हक के साथ पहले विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की। इमाम 44 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें ताहिर ने आउट किया। मोहम्मद हफीज 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें पार्टटाइम स्पिनर एडेन मार्कराम ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। उन्होंने बाबर के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की।

दोनों टीमें

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान, विकेटकीपर), इमाम उल हक, फख्र जमां, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहैल, इमाद वसीम, शादाब खान, वहाब रियाज, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद आमिर।

दक्षिण अफ्रीका :फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम, रसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, क्रिस मॉरिस,कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर

दोनों टीमें इंग्लैंड में चौथी बार आमने-सामने

अफ्रीकी टीम पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में 20 साल से नहीं जीती। उसे पिछली जीत 1999 में मिली थी। दोनों टीमें चौथी बार इंग्लैंड में आमने-सामने होंगी। इससे पहले 1999 और 2013 में दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली थी। वहीं, 2017 में पाकिस्तान को सफलता मिली थी।

अंक तालिका में दक्षिण अफ्रीका आठवें और पाकिस्तान नौवें स्थान पर

इस वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। दक्षिण अफ्रीका 6 मैच में सिर्फ एक में जीत सका। 3 अंक के साथ वह आठवें स्थान पर है। वहीं, पाकिस्तान की टीम 5 मैच में 1 जीत के साथ नौवें स्थान पर है। अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। दूसरी ओर पाकिस्तान को अंतिम-4 की दौड़ में बने रहने के लिए बाकी बचे सभी मैच में जीत हासिल करनी होगी।

दक्षिण अफ्रीका v/s पाकिस्तान हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 78 वनडे खेले गए। इनमें से दक्षिण अफ्रीका की टीम 50 मैच में जीती। पाकिस्तान को सिर्फ 27 मैच में ही सफलता मिली। एक मैच में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 4 मैच खेले गए। दक्षिण अफ्रीका को 3 और पाकिस्तान को एक में जीत हासिल हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.