बिहार में लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 90, CM नीतीश पूछने जाएंगे हाल

मौसम विभाग के पटना कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

पटना. बिहार इन दिनों आपदा की दोहरी मार झेल रहा है. एक तरफ एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (AES) में मरने वाले बच्चों की संख्या 146 से ज्यादा हो गई है, वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में लू का कहर जारी है. गर्मी के इस मौसम में लू लगने से मरने वाले लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 90 हो गई. उधर बीमारों का हाल जानने के लिए सीएम नीतीश कुमार बुधवार को गया जिले का दौरा करेंगे.

Image result for बिहार में लू से मरने वालों की संख्या हुई 90

आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से बुधवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में लू लगने से अब तक 90 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से औरंगाबाद जिले में 41, गया में 35 और नवादा में 14 लोगों की मौत हुई है. मौसम विभाग के पटना कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 2009 के बाद के पिछले 10 वर्षों के रिकॉर्ड को पार कर गया था. बिहार के अन्य जिलों गया, भागलपुर और पूर्णिया में सोमवार को अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस, 40.0 डिग्री सेल्सियस और 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा.वहीं गया, भागलपुर और पूर्णिया में सोमवार को न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस, 26.7 डिग्री सेल्सियस और 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान में पटना में लू जारी रहने, गया, भागलपुर और पूर्णिया जिले में सामान्य तौर पर बादल छाए रहने की संभावना जतायी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.