वर्ल्ड कप में भारत से हारने का गुस्सा-पाक क्रिकेट टीम को प्रतिबंधित करने के लिए कोर्ट में याचिका दायर

मैनचेस्टर में 16 जून खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हराया था याचिकाकर्ता ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की चयनसमिति को बर्खास्त करने की मांग भी की

0 206

लाहौर. इंग्लैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में भारत से हारने के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों को फैंस और देश के पूर्व क्रिकेटरों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। एक फैन ने मंगलवार को पंजाब प्रांत की गुजरांवाला सिविल कोर्ट में याचिका दायर कर पाक क्रिकेट टीम को प्रतिबंधित करने के साथ चयनसमिति को बर्खास्त करने की मांग की। जज ने मामले में जवाब देने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अधिकारियों को नोटिस जारी किया।

याचिकाकर्ता के नाम का खुलासा नहीं किया गया। पाक मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, पीसीबी के अधिकारी बुधवार को अहम बैठक कर टीम प्रबंधन में बड़े बदलाव कर सकते हैं। संभावना है कि मुख्य कोच मिक्की आर्थर के कॉन्ट्रेक्ट को नहीं बढ़ाने का फैसला लेते हुए उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। टीम प्रबंधक तलत अली और गेंदबाजी कोच अजहर महमूद समेत पूरी चयन समिति को बर्खास्त किया जा सकता है। पीसीबी के महानिदेशक वसीम खान बैठक के लिए विदेश दौरे को बीच में छोड़कर स्वदेश लौट रहे हैं।

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में 16 जून खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हराया था। फिलहाल, पाकिस्तान अंक तालिका में 3 पॉइंट के साथ नौवें नंबर पर है। वह सिर्फ अफगानिस्तान से ही आगे है। अब तक पाक ने 5 मैचों में से सिर्फ एक में ही जीत दर्ज की है, जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया।

पाकिस्तानी क्यों मांग रहे हैं कश्मीर के बदले विराट
आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 रविवार को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम से मिली हार के बाद सोशल मीडिया में एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है. इस तस्वीर में कुछ लोग पाकिस्तानी झंडे के साथ बैनर लिये हुए हैं जिसमें लिखा है WE DON’T WANT KASHMIR, GIVE US VIRAT KOHLI. दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी वर्ल्ड कप में अपनी टीम के प्रदर्शन इतने निराश है कि विराट कोहली को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में शामिल होने की मांग कर रहे हैं और कह रहे हैं हमें कश्मीर नहीं चाहिए, हमें विराट कोहली दे दो..

जाने- मानी लेखक मधु किश्वर ने भी इस तस्वीर को बिना जांचे- परखे रीट्वीट किया है और लिखा है एक वक्त पर पाकिस्तानी जपते थे, माधुरी दे दो, पीओके भी ले लो’. अब नई चाहत है.

फोटोशॉप है तस्वीर, पाकिस्तान की नहीं भारत की है फोटो

हमने जब इस तस्वीर को सच्चाई जानने के लिए रिवर्स इमेज में डाला तो हमें दावे के उलट इसकी लोकेशन पाकिस्तान की जगह जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-श्रीनगर हाईवे की मिली. जब हमने और सर्च किया तो ये तस्वीर हाल की भी नहीं साबित हुई. इस फोटो का ओरिजन अगस्त 2016 है. दरअसल इस फोटो के साथ फोटोशॉप करके छेडछाड़ की गई है.ओरिजनल तस्वीर में बैनर में लिखा है- ‘हमें आजादी चाहिए..

कहां से आई ये तस्वीर

दरअसल,ये फोटो तब सामने आई जब कश्मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था. बुरहान वानी के मौत के बाद कश्मीर में इसका जबदस्त विरोध प्रदर्शन हुआ था. कश्मीर में हुए विरोध प्रदर्शन के रिपोर्टिंग के दौरान ये फोटो सामने आई थी जिसमें पाकिस्तान के झंडे के साथ कुछ कश्मीरी युवा बैनर में ‘हमें आजादी चाहिए.. लिखकर सुरक्षाबलों के हाथों बुरहान वानी के मारे जाने का विरोध कर रहे थे. ये तस्वीर इंडिया टूडे के एक रिपोर्ट से उठाई गई है जिसमें बुरहान वानी के मारे जाने के बाद  विरोध प्रदर्शन पर थी.

ओरिजनल तस्वीर का स्क्रीन शॉट

Leave A Reply

Your email address will not be published.