मुंबई तट के पास से गुजर रहा है वायु चक्रवात, 135 Km स्पीड, अलर्ट पर नेवी

गुजरात के तटीय इलाकों की ओर तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान वायु75-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएंचक्रवाती तूफान वायु से निपटने के लिए सरकार ने कसी कमरएनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव के लिए गुजरात पहुंची

0 828,020

मुंबई। चक्रवाती तूफान ‘वायु’ तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में वायु के दस्तक देने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान ‘वायु’ 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ गुजरात के कई इलाकों में दस्तक देगा. इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. एनडीआरएफ की टीम इससे प्रभावित होने वाले लोगों की मदद के लिए गुजरात पहुंच चुकी हैं. इसके साथ ही स्कूलों को बंद कर दिया गया है और अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं.

मुंबई कोस्ट के पास से गुजर रहा है वायु

चक्रवात वायु अभी मुंबई कोस्ट के पास से गुजर रहा है. अभी इसका बड़ा असर तो नहीं दिख रहा है लेकिन इसकी वजह से भारी बारिश हो सकती है. मुंबई मौसम विभाग की मानें ये अभी मुंबई कोस्ट से 300 KM. दूर है. लेकिन जब ये और भी नज़दीक होगा तब मुंबई, कोंकण, ठाणे और पालघर में भारी बारिश हो सकती है. अभी इस तूफान की स्पीड 135 KMH है, जल्द ही ये 150 के पार भी हो सकती है. ऐसे में सारी एजेंसियां अलर्ट पर हैं.

कल तड़के गुजरात तट पर दस्तक देगा वायु

चक्रवाती तूफान वायु लगातार भयंकर होता जा रहा है. यह गुरुवार सुबह गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक देगा. इस दौरान 140-150 से लेकर 160 किमीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रद्द किया कार्यक्रम

चक्रवात वायु के मद्देनजर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पूरे राज्य में 13 से 15 जून तक 3 दिवसीय शाला प्रवेशोत्सव (स्कूल उत्सव का स्वागत) रद्द कर दिया है. वहीं जहां चक्रवात का असर देखा जा सकता है उन 10 जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में 13 और 14 जून को दो दिन की छुट्टी की घोषणा की है. वहीं वलसाड में बारिश ने भी दस्तक दे दी है.

एयर कमांड ने चक्रवाती तूफान वायु से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली

रक्षा विभाग के पीआरओ विंग कमांडर पुनीत चड्ढा ने बताया कि हेडक्वार्टर्स साउथ वेस्टर्न एयर कमांड ने चक्रवाती तूफान वायु से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली है. गुजरात के प्रभावित होने वाले इलाकों में मीडियम लिफ्ट हेलिकॉप्टर और लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर को तैनात किया गया है. इन हेलिकॉप्टरों को आपदा से निपटने के उपकरणों से लैस किया गया है. रडार और सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम को भी दूरदराज के इलाकों में तैनात किया जा रहा है, ताकि राहत और बचाव कार्य को आसानी से अंजाम दिया जा सके.

चक्रवाती तूफान वायु से निपटने और इससे प्रभावित होने वाले लोगों की मदद के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है. भारतीय वायुसेना के C-17 विमान से एनडीआरएफ की टीम गुजरात के जामनगर पहुंच चुकी है. यह टीम चक्रवात वायु से प्रभावित लोगों की मदद करेगा

Leave A Reply

Your email address will not be published.