सफर में अब नहीं होगी थकान, चलती ट्रेन में लें यात्रियों के लिए सिर की चम्पी और पैर की तेल मालिश की सुविधा शुरू

जिससे करीब 90 लाख रुपये का रेवेन्यू मिल सकता है. भारतीय रेलवे को उम्मीद है कि मसाज के लिए करीब 20 हजार पैसेंजर सर्विस प्रोवाइडर के रूप में रेल में सफर करेंगे. इस सर्विस के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर हो चुके हैं.  यात्रियों से फुट मसाज के लिए 100 और हेड मसाज के लिए भी 100 रुपये चार्ज किए जाएंगे. रेलवे ने तमाम जोन को किराए के अलावा अन्य तरीके से अतिरिक्त रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए सुझाव मांगा था. यह सर्विस उसी प्रयास का हिस्सा है. मसाज का प्रपोजल पश्चिमी रेलवे के रतलाम डिविजन ने दिया था.

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए ट्रेन में सिर की चम्पी और पैर की तेल मालिश की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के मुताबिक, इंदौर से शुरू होने वाली 39 ट्रेनों में मालिश की सुविधा दी जाएगी। रेलवे ने अपनी नियमित ट्रेनों में पहली बार इस तरह की सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है। अभी तक विशेष पर्यटक रेलगाड़ियों मसलन पैलेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस में स्पा, मसाज की सुविधाएं दी जाती हैं।भारतीय रेलवे की तीन दर्जन से अधिक ट्रेनों में अब यात्री मसाज सर्विस का लाभ ले सकते हैं.

  • पहली बार भारतीय रेल ट्रेन में मसाज सर्विस शुरू कर रही है. इसके लिए यात्रियों से महज 100 रुपये लिए जाएंगे.भारतीय रेलवे की 39 ट्रेनों में इस सर्विस को फिलहाल शुरू किया जा रहा है. ये सभी ट्रेनें इंदौर से खुलने वाली होंगी. रेलवे अधिकारी के मुताबिक, इस सर्विस से हर साल 20 लाख रुपये अतिरिक्त रेवेन्यू हासिल हो सकता है. जबकि इसकी वजह से अतिरिक्ट टिकट भी खरीदी जाएंगी,
  • जिससे करीब 90 लाख रुपये का रेवेन्यू मिल सकता है. भारतीय रेलवे को उम्मीद है कि मसाज के लिए करीब 20 हजार पैसेंजर सर्विस प्रोवाइडर के रूप में रेल में सफर करेंगे. इस सर्विस के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर हो चुके हैं.  यात्रियों से फुट मसाज के लिए 100 और हेड मसाज के लिए भी 100 रुपये चार्ज किए जाएंगे. रेलवे ने तमाम जोन को किराए के अलावा अन्य तरीके से अतिरिक्त रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए सुझाव मांगा था. यह सर्विस उसी प्रयास का हिस्सा है. मसाज का प्रपोजल पश्चिमी रेलवे के रतलाम डिविजन ने दिया था.
  • ट्रेन में 3 से 5 मसाजर रहेंगे
    रतलाम मंडल ने शुक्रवार को ट्रेनों में मसाज शुरू करने के आदेश दिए। मालवा एक्सप्रेस, नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस, अहिल्यानगरी एक्सप्रेस, अवंतिका एक्सप्रेस, क्षिप्रा एक्सप्रेस, नर्मदा एक्सप्रेस, पेंच वैली एक्सप्रेस, उज्जयिनी एक्सप्रेस में मसाज की सुविधा शुरू हो रही हैं। हर ट्रेन में 3 से 5 प्रशिक्षित मसाजर रहेंगे। मसाज की सुविधा सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक के लिए रहेगी।

    100 से 300 रुपए तक चार्ज
    मालिश के लिए गोल्ड स्कीम में 100 रुपए, डायमंड में 200 और प्लेटिनम स्कीम में 300 रुपए की दरें निर्धारित है। गोल्ड स्कीम में 15 से 20 मिनट तक जैतून या कम चिपचिपे तेल से मालिश होगी, जबकि डायमंड एवं प्लेटिनम स्कीमों में तेल के साथ क्रीम और वाइप्स के साथ मालिश की जाएगी। हर कोच मसाजर का नंबर होगा।

    15 से 20 दिनों में सेवा शुरू
    मसाज सर्विस 15 से 20 दिनों के शुरू हो जाएगी। अगर परीक्षण कामयाब रहा तो मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, जम्मू, वैष्णोदेवी धाम कटरा, हरिद्वार, देहरादून तक यह सेवा शुरू होगी। इस योजना से रेलवे को सालाना 20 लाख रुपए मिलेंगे। रेलवे को उम्मीद है कि इससे 90 लाख रुपए की अतिरिक्त टिकट बिक्री होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.