कांग्रेस संसदीय दल की अहम बैठक आज, राहुल या सोनिया, कौन बनेगा नेता विपक्ष?

संसद के सेंट्रल हॉल में कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की बैठक आज होगी, जिसमें नेता विपक्ष का चुनाव किया जाएगा. कांग्रेस चीफ राहुल गांधी या यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी में से कोई एक इस पद पर काबिज होगा.

0 800,142

नई दिल्ली। संसद के सेंट्रल हॉल में कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की बैठक आज होगी, जिसमें नेता विपक्ष का चुनाव किया जाएगा. कांग्रेस चीफ राहुल गांधी या यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी में से कोई एक इस पद के लिए चुना जा सकता है. लोकसभा चुनाव में जीते नवनिर्वाचित सांसद भी आज पहली बार दोनों नेताओं से मिलेंगे. साथ ही राज्यसभा सदस्य भी बैठक का हिस्सा बनेंगे. मीटिंग में आगामी संसद सत्र की रणनीति भी तय की जाएगी.

कांग्रेस के सिर्फ 52 सांसद हैं. विपक्ष का दर्जा पाने के लिए एक पार्टी के पास 55 सांसद होने जरूरी

पिछले हफ्ते कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक के बाद यह मीटिंग होगी, जिसमें राहुल गांधी ने पार्टी की शर्मनाक हार के बाद इस्तीफे की पेशकश की थी, जिसे ठुकरा दिया गया था. कांग्रेस के लिए मुश्किल यह है कि लोकसभा में उसके सिर्फ 52 सांसद हैं. विपक्ष का दर्जा पाने के लिए एक पार्टी के पास कम से कम 55 सांसद होने जरूरी हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस के सिर्फ 44 संसद पहुंचे थे. 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को बीजेपी के हाथों करारी मात मिली है. इस चुनाव में भाजपा को अपने दम पर 303 सीटें मिलीं, जो उसके इतिहास में सबसे ज्यादा है.

राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने  पर अड़े हैं. वहीं कांग्रेस नेता उनसे अपना फैसला बदलने की मांग कर रहे

एक तरफ राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने के फैसले पर अड़े हैं. वहीं कांग्रेस नेता उनसे अपना फैसला बदलने की मांग कर रहे हैं. कई प्रदेश अध्यक्षों के इस्तीफे पर भी अब तक कोई फैसला नहीं हो पाया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस शर्मनाक हार के बाद पार्टी स्तर पर आमूल-चूल बदलाव करेगी ताकि लोगों के बीच संदेश जाए कि वह भी समय-समय पर बड़े बदलाव कर सकती है.

  • सोमवार को राहुल गांधी ने सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल और केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की थी. दो दिन बाद ट्विटर पर एक फोटो वायरल हुई थी, जिसमें राहुल एसयूवी चला रहे हैं और उनका डॉगी पिडी कार की पिछली सीट पर बैठा है. 30 मई को राहुल गांधी पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल हुए थे. अब देखना यह है कि कांग्रेस से नेता विपक्ष किसे चुना जाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.