4 राज्यों में बजट सत्र:UP में 541 करोड़ में संवरेगी अयोध्या, भगवान राम के नाम पर होगा एयरपोर्ट; बिहार में गोवंश विकास के लिए 500 करोड़

उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में अपनी सरकार का 5वां पूर्ण बजट 2021-22 पेश किया। इस सत्र का कुल बजट 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ का है।

0 1,000,288

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ में बजट सत्र शुरू हो गया है। देश के सबसे बड़े राज्य UP में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 5.50 लाख करोड़ का बजट पेश किया। उधर, बिहार में बजट सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा हो गया। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विधानसभा में पेपर लीक का मामला उठाया।

वहीं, मध्य प्रदेश में सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले पेट्रोल-डीजल के दामों पर बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस विधायक साइकिल से विधानसभा पहुंचे। छत्तीसगढ़ में सुबह 11 बजे बजट सत्र की कार्यवाही शुरू हुई। राज्यपाल अनुसूइया उइके ने अभिभाषण में कोरोना के दौरान सरकार की उपलब्धियां और नये वित्तीय वर्ष में सरकार की दशा-दिशा पर बात की।

चार राज्यों में बजट सत्र

1. उत्तर प्रदेश: तीर्थ स्थलों के लिए 700 करोड़, किसानों पर 1800 करोड़ खर्च करेगी सरकार
यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी लेकर चिराग जलता है… इन पंक्तियों से योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में अपनी सरकार का 5वां बजट 2021-22 पेश किया। इस सत्र का कुल बजट 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ का है। बजट में अयोध्या समेत प्रमुख तीर्थ स्थलों के विकास के साथ किसानों पर फोकस किया गया है। सरकार अयोध्या, वाराणसी, नैमिषारण्य, चित्रकूट और विंध्याचल जैसे तीर्थ स्थलों के विकास के लिए 700 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इसमें 541 करोड़ रु. सिर्फ अयोध्या के विकास पर खर्च होंगे। वित्त मंत्री ने अयोध्या एयरपोर्ट का नाम ‘भगवान राम’ के नाम पर करने की घोषणा की। बजट में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर (अयोध्या धाम) तक पहुंच मार्ग बनाने के लिए 300 करोड़ रुपए दिया गया है। वहीं, अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए 100 करोड़ दिए जाएंगे। वाराणसी में भी पर्यटन सुविधाओं के विकास में 100 करोड़ खर्च होंगे।

किसानों से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के लिए सरकार 1800 करोड़ खर्च करेगी। किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुना करने के लिए 2021-22 से आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना चलाई जाएगी। इसके लिए 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के तहत 600 करोड़ का बजट रखा गया है। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित है। रियायती दरों पर किसानों को फसली कर्ज देने के लिए 400 करोड़ के अनुदान की व्यवस्था है। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाभियान के तहत 2021-22 में 15 हजार सोलर पंप लगाने का टारगेट है। अगले साल यूपी में चुनाव हैं। लिहाजा सरकार का यह आखिरी पूर्ण बजट है।

2. मध्य प्रदेश: BJP के गिरीश गौतम निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित
सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कराई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने रीवा के देवतालाब से 4 बार के ‌भाजपा विधायक गिरीश गौतम को स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा। इसका समर्थन गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया। इससे पहले पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के विरोध में कांग्रेस विधायक साइकिल से सदन पहुंचे। विधानसभा चढ़ाई पर है, लिहाजा कई कांग्रेस विधायक को बीच रास्ते में साइकिल से उतरना पड़ गया। पूर्व मंत्री PC शर्मा, जीतू पटवारी साइकिल से उतरकर अपने वाहन से सदन पहुंचे।

3. बिहार: 2,18,303 करोड़ रुपये का बजट पेश, पेपर लीक पर बवाल
डिप्टी CM और वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने- नजर को बदलो तो नजारे बदल जाते हैं, सोच को बदलो तो सितारे बदल जाते है…इन पंक्तियों के साथ बजट भाषण शुरू किया। उन्होंने 55 मिनट में 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। बजट में दिल में छेद वाले मरीजों को मुफ्त इलाज करवाने की घोषणा की गई। साथ ही पशुओं के लिए हर 8-10 पंचायत पर अस्पताल बनाने और देशी गोवंश के लिए ‘गोवंश विकास संस्थान’ की व्यवस्था के लिए 500 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है। इससे पहले विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मैट्रिक परीक्षा में पेपर लीक का मामला उठाया। तेजस्वी ट्रैक्टर से विधानसभा के पास पहुंचे। उन्हें अंदर जाने की परमिशन नहीं मिली।

4. छत्तीसगढ़: राज्यपाल ने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियों और नए वित्तीय वर्ष में सरकार की दशा-दिशा पर बात की
राज्य गीत से विधानसभा सत्र की शुरुआत हुई। विधानसभा परिसर में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने राज्यपाल अनुसूइया उइके का स्वागत किया। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राज्यपाल ने अभिभाषण में राज्यपाल ने कोरोना काल के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार की उपलब्धियां और नये वित्तीय वर्ष में सरकार की दशा-दिशा पर बात की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.