हावड़ा में हनुमान चालीसा को लेकर बवाल, BJP कार्यकर्ता और पुलिस में झड़प

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एक बार फिर हनुमान चालीसा को लेकर बवाल हुआ. मंगलवार को सड़कों पर बीजेपी कार्यकर्ता हनुमान चालीसा का पाठ करने जमा हुए थे,

0 899,225

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एक बार फिर हनुमान चालीसा को लेकर बवाल हुआ. मंगलवार को सड़कों पर बीजेपी कार्यकर्ता हनुमान चालीसा का पाठ करने जमा हुए थे, लेकिन पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गई.

दरअसल हुआ यूं कि हावड़ा के डबसन रोड स्थित हनुमान मंदिर के सामने पुलिस की इजाजत से सड़क को दो हिस्सों में बांटकर बीजेपी कार्यकर्ता हनुमान चालीसा का पाठ करने जमा हुए थे, लेकिन भीड़ बढ़ने के साथ-साथ कार्यकर्ताओं ने उस हिस्से का भी अतिक्रमण शुरू कर दिया, जिसे ट्रैफिक की आवाजाही के लिए छोड़ा गया था.

इसी बात पर पुलिस ने रोका थो झड़प हो गई. झड़प में कई लोगों को मामूली चोट आई. श्रद्धालुओं ने पुलिस पर बल प्रयोग का आरोप लगाया.

हावड़ा जिले में सड़क जाम कर हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे भाजपा कर्मियों को पुलिस ने मारा-पीटा है। दरअसल पिछले चार सप्ताह से भाजपा के युवा मोर्चा के कार्यकर्ता हर मंगलवार को हावड़ा जिले में कहीं ना कहीं हनुमान मंदिर के पास सड़क जाम कर हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं। सड़क पर नमाज अता करने के विरोध में भाजपा ने यह कदम उठाया है।

पार्टी का कहना है कि जब तक महानगर कोलकाता समेत राज्य भर में सड़कों पर नमाज पढ़ना बंद नहीं होगा तब तक हरेक मंगलवार को हावड़ा में कहीं ना कहीं हनुमान मंदिर के पास सड़क पर चालीसा का पाठ किया जाएगा। आज मंगलवार को हावड़ा एसी मार्केट के पास मौजूद भगवान हनुमान के मंदिर के पास सड़क पर बैठकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा पढ़ने की शुरुआत की थी।

इसमें भाजपा नेत्री इशरत जहां भी शामिल हुई थीं। इशरत जहां ने कहा कि हनुमान चालीसा का पाठ धार्मिक अधिकार है। कोई भी व्यक्ति सड़क पर 10 मिनट अगर हनुमान चालीसा पाठ कर ले तो इससे किसी तरह की कोई आफत नहीं आती। उन्होंने बताया कि जैसे ही एसी मार्केट के पास हनुमान चालीसा का पाठ शुरू किया गया, बड़ी संख्या में पुलिस की टीम पहुंच गई। भाजपा कार्यकर्ताओं को जबरदस्ती सड़क से उठाया जाने लगा। उन्हें मारपीट कर सड़क किनारे किया गया, जो ठीक नहीं था।

इधर प्रशासन के एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि भाजपा कार्यकर्ताओं के सड़क जाम कर हनुमान चालीसा का पाठ करने के कारण पूरे क्षेत्र में जाम लगने लगा था। इसलिए उन्हें कहा गया था कि वह किनारे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें लेकिन वे नहीं माने, जिसके बाद समस्या की शुरुआत हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.