श्रीलंका- भारतीय समुदाय के बीच बोले PM, कई मुद्दों पर हमारी सोच एक,जो भी हो श्री लंका की जरूरत, हम हमेशा उसके साथ

भारत-श्रीलंका के संबंधों में पिछले पांच वर्षों में परिवर्तन हुए हैं. मार्च 2015 में द्वीप की अपनी ऐतिहासिक यात्रा के साथ, पीएम मोदी 28 साल के अंतराल के बाद श्रीलंका का दौरा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बने थे.

0 133

कोलंबो .श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून को श्रीलंका की यात्रा पर हैं. दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद यह पीएम मोदी दूसरी विदेश यात्रा है. इससे पहले वह 8 जून को मालदीव गए थे.

श्रीलंका पहुंचने पर पीएम मोदी का ट्वीट

पीएम मोदी ने श्रीलंका पहुंचने पर खुशी जताई. मोदी ने ट्वीट किया, ‘फिर से श्रीलंका आकर खुश हूं. चार साल में इस खूबसूरत द्वीप की यह मेरी तीसरी यात्रा है. श्रीलंका के लोगों द्वारा दिखाई गई गर्मजोशी को महसूस करता हूं. भारत जरूरत की घड़ी में अपने दोस्तों को कभी नहीं भूलता. औपचारिक स्वागत से अभिभूत हूं.’

PM का राष्ट्रपति भवन में आधिकारिक स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका में राष्ट्रपति भवन पहुंचे. यहां उनका राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना की मौजूदगी में आधिकारिक स्वागत किया गया. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति सचिवालय में विजिटर्स बुक पर संदेश लिखा. साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति सचिवालय में वृक्षारोपण भी किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव दौरे के बाद रविवार को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंचे. उनकी इस यात्रा का उद्देश्य भारत और श्रीलंका के बीच के संबंधों को और मजूबत करना है. एयरपोर्ट पर मोदी का स्वागत उनके श्रीलंकाई समकक्ष रानिल विक्रमसिंघे ने किया.

21 अप्रैल को श्रीलंका में हमला होने के बाद पीएम मोदी पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष हैं जो वहां गए हैं. पीएम मोदी की श्रीलंका की यात्रा का उद्देश्य वहां 21 अप्रैल को ईस्टर के मौके पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर श्रीलंका की सरकार और जनता के साथ एकजुटता प्रदर्शित करना है.भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हमेशा श्रीलंका के साथ खड़ा है. यह यात्रा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को श्रीलंका में वर्तमान सुरक्षा स्थिति में सामान्य स्थिति के संबंध में एक मजबूत संदेश देगी। इससे श्रीलंका में विदेशी पर्यटकों और श्रीलंका की अर्थव्यवस्था पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलंबो के इंडिया हाऊस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, ‘आज दुनिया में भारत की स्थिति मजबूत हो रही है और इसका श्रेय का एक बड़ा हिस्सा भारतीय प्रवासियों को जाता है. मैं जहां भी जाता हूं, भारतीय प्रवासी की सफलताओं और उपलब्धियों के बारे में बताया जाता है.’

पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के साथ बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के नेता और श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के साथ बैठक की. जिसमें दोनों के बीच आतंकवाद, सुरक्षा और आर्थिक विकास के क्षेत्र में भारत और श्रीलंका के बीच घनिष्ठ सहयोग की आवश्यकता पर चर्चा हुई.

हमले में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका के सेंट एंटनी चर्च गए. ईस्टर के मौके पर इसी चर्च में आतंकी हमला हुआ था. उन्होंने यहां आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘मुझे विश्वास है कि श्रीलंका फिर से उठेगा. आतंक के कायरतापूर्ण कृत्य श्रीलंका की भावना को नहीं हरा सकते. भारत श्रीलंका के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है.’

श्रीलंका में पीएम मोदी का भव्य स्वागत

पीएम मोदी रविवार सुबह करीब 11 बजे कोलंबो के भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे. पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर विमान से उतरते समय हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन किया. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. श्रीलंकाई प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अगवानी की.

Leave A Reply

Your email address will not be published.