World Cup LIVE /ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को लगातार 9वें मैच में हराया,वॉर्नर बने मैच के हीरो

ऑस्ट्रेलिया को पाक के खिलाफ पिछली हार 15 जनवरी 2017 को मिली थी ऑस्ट्रेलिया ने पहले 307 रन बनाए, उसके लिए डेविड वॉर्नर ने 107 रन की पारी खेली पाक टीम 45.4 ओवर में 266 रन ही बना सकी, इमाम उल हक ने अर्धशतक लगाया पाकिस्तान का अगला मैच भारत के खिलाफ 16 जून को मैनचेस्टर में होगा

0 821,317

टाउंटन. वर्ल्ड कप आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के 18वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 41 रनों से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया से मिले 308 रनों के लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तानी टीम 45.4 ओवर में 266 पर ऑल आउट हो गई. पाकिस्तान के लिए इमाम उल हक ने 53, मोहम्मद हफीज ने 46, वहाब रियाज ने 45 रन बनाए. कप्तान सरफराज अहमद ने भी 40 रनों की पारी खेली लेकिन उनकी टीम 266 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा पैट कमिंस ने 3 विकेट लिए. स्टार्क और रिचर्डसन ने 2-2 विकेट लिए. कूल्टर नाइल और फिंच ने 1-1 विकेट हासिल किया.

ऐसे हारा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने तीसरे ही ओवर में अपना पहला विकेट खो दिया. फखर जमां शून्य पर आउट हुए, पैट कमिंस ने उन्हें पैवेलियन लौटाया. हालांकि इसके बाद बाबर आजम और इमाम उल हक ने कंगारू गेंदबाजों पर जबर्दस्त पलटवार करते हुए पाकिस्तान को 10 ओवर में 50 रनों के पार पहुंचा दिया. 11वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को दूसरी कामयाबी मिली और बाबर आजम को कूल्टर नाइल ने 30 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद इमाम उल हक ने वनडे में अपना पांचवां अर्धशतक लगाया लेकिन वो फिफ्टी पूरी करते ही अपना विकेट पैट कमिंस को दे बैठे. इसके बाद हफीज भी 46 रन बनाकर फिंच की फुलटॉस गेंद पर आउट हो गए.इसके बाद शोएब मलिक शून्य पर पैवेलियन लौटे. आसिफ अली भी महज 5 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद वहाब रियाज और सरफराज ने मिलकर 8वें विकेट के लिए 64 रन जोड़ डाले, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम मुसीबत में आ गई. हालांकि 45वें ओवर में स्टार्क ने वहाब रियाज को आउट किया और उसकी दो गेंद बाद उन्होंने आमिर को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को वापस मैच में ला खड़ा किया. आखिर में सरफराज अहमद को मैक्सवेल ने रन आउट कर ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप में तीसरी जीत दिला दी. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 307 रन बनाए. डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच ने ऑस्ट्रेलिया को तेज शुरुआत दी. दोनों ने 148 रनों की साझेदारी की. डेविड वॉर्नर ने 102 गेंदों में शतक ठोका और वो 107 रन बनाकर आउट हुए. फिंच 82 रन बनाकर आउट हुए

पाकिस्तान के खिलाफ वॉर्नर का लगातार तीसरा शतक

वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ लगातार तीसरा शतक लगाया। उन्होंने 2017 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 130 और एडिलेड में 179 रन बनाए थे।कप्तान एरॉन फिंच 84 गेंद पर 82 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने वॉर्नर के साथ पहले विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी की। फिंच को मोहम्मद आमिर ने पवेलियन भेजा। वॉर्नर को शाहीन अफरीदी ने आउट किया।

इससे पहले कप्तान एरॉन फिंच 84 गेंद पर 82 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने वॉर्नर के साथ पहले विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी की। फिंच को मोहम्मद आमिर ने पवेलियन भेजा।टीम को दूसरा झटका स्टीव स्मिथ के रुप में लगा। वे 13 गेंद पर 10 रन बनाकर हफीज का शिकार बने। स्मिथ के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे ग्लेन मैक्सवेल 10 गेंद पर 20 रन बनाकर अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इंग्लैंड में दोनों टीमें 14 साल बाद आमने-सामने

दोनों टीमें 14 साल बाद इंग्लैंड के मैदान पर आमने-सामने है। पिछली बार दोनों टीमें लार्ड्स के मैदान पर 4 सितंबर 2004 को भिड़ी थीं। तब ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 10 रन से हराया था। इंग्लैंड के मैदान पर पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 19 जून 2001 को नॉटिंघम के मैदान पर मिली थी। तब पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया था। इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच अब तक 8 वनडे हुए हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 5 और पाकिस्तान ने 3 मैच जीते हैं।

पाकिस्तान को वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 29 महीने पहले मिली थी

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच अब तक 103 वनडे हुए हैं। इनमें से 67 में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत हासिल हुई है। 32 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा, जबकि 3 मैच बेनतीजा रहे। पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 15 जनवरी 2017 को मेलबर्न के मैदान पर मिली थी। तब उसने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था।

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 साल से नहीं जीता पाकिस्तान

वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 9 मैच हुए हैं। इनमें से 5 में ऑस्ट्रेलिया जीत हासिल करने में सफल रही है। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 19 मार्च 2011 को मिली थी। तब उसने ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से हराया था।

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टाउंटन काउंटी ग्राउंड पर खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 के मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया.

पाकिस्तान ने अपनी टीम में एक बदलाव किया. शादाब खान की जगह शाहीन आफरीदी को मौका मिला है. बारिश के कारण श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान का पिछला मुकाबला रद्द हो गया था.

ऑस्ट्रेलिया ने चोटिल हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस के स्थान पर शॉन मार्श और एडम जाम्पा की जगह केन रिचर्डसन को मौका दिया है.

पांच बार की विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड कप-2019 के अहम मैच में पाकिस्तान के सामने है. वनडे वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 9 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 5 और पाकिस्तान ने 4 मैच जीते हैं.

वेस्टइंडीज के हाथों पहले मैच में 7 विकेट से मात खाने के बाद पाकिस्तान ने बेहतरीन अंदाज में वापसी की और अपने दूसरे मैच में इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को हराया. उसका तीसरा मैच रद्द हो गया था.

ऑस्ट्रेलिया को अपने पिछले मैच में भारत ने हराया है. वह अब जख्मी शेर की तरह पाकिस्तान के खिलाफ घात लगाए बैठी है. पाकिस्तान का यह चौथा मैच है. तीसरे मैच में उसका सामना श्रीलंका से होना था, लेकिन वह मैच बारिश के कारण धुल गया.

दोनों टीमों के खिलाड़ी 

पाकिस्तान : इमाम उल हक, फखर जमां, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), शोएब मलिक, आसिफ अली, वहाब रियाज, हसन अली, शाहीन आफरीदी, मोहम्मद आमिर

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), शॉन मार्श, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.