वंदे भारत मिशन में खाड़ी देशों से लौटे 700 से ज्यादा भारतीय, आज US से लौटेंगे लोग

दुनियाभर में फंसे भारतीयों को लाने के लिए 'वंदे भारत मिशन' (Vande Bharat Mission) और 'मिशन समुद्र सेतु' (Mission Samudra Setu) चलाया जा रहा है.

0 1,000,292

नई दिल्ली. कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण देश में लगे लॉp>कडाउन का आज 46वां दिन है. इस बीच दुनियाभर में फंसे भारतीयों को लाने के लिए ‘वंदे भारत मिशन’ (Vande Bharat Mission) और ‘मिशन समुद्र सेतु’ (Mission Samudra Setu) की रफ्तार तेज हो गई है. अभी तक आठ फ्लाइट्स के जरिए 1425 भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है. वहीं, बहरीन से भारतीयों को लेकर एअर इंडिया की एक फ्लाइट शुक्रवार देर रात कोच्चि पहुंची. दूसरी ओर, भारतीय नौसना का युद्धपोत INA जलाश्व 698 भारतीयों को लेकर मालदीव की राजधानी माले से केरल के कोच्चि के लिए रवाना हो चुका है. इसके रविवार शाम तक कोच्चि पहुंचने की संभावना है.

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, शुक्रवार को बहरीन से कोच्चि आई फ्लाइट में 182, सिंगापुर से दिल्ली आई फ्लाइट में 234, बांग्लादेश के ढाका से श्रीनगर के लिए आई फ्लाइट में 138 छात्र, रियाद से केरल के लिए आई फ्लाइट 152 और दुबई से चेन्नई आई दो फ्लाइट्स में कुल 356 भारतीय नागरिक सवार थे. अभी तक संयुक्त अरब अमीरात से कुल पांच फ्लाइट्स आ चुकी हैं. इसके अलावा बहरीन, सिंगापुर और ढाका से भी एक-एक फ्लाइट्स के जरिए भारतीयों को वापस लाया गया है.

>>लंदन से भारतीयों के लेकर एक फ्लाइट रविवार को दोपहर 1:30 बजे मुंबई पहुंचेगी. वहीं, एक फ्लाइट दोहा से लोगों को लेकर कल दोपहर कोचिन आएगी.

>>वंदे भारत मिशन के तहत एअर इंडिया की एक फ्लाइट ढाका (बांग्लादेश) से भारतीयों को लेकर दोपहर 3 बजे दिल्ली पहुंचेगी. दूसरी फ्लाइट कुवैत से भारतीयों को लेकर शाम 6:30 बजे हैदराबाद आएगी. तीसरी फ्लाइट मस्कट से सफर तय कर रात 8:50 बजे कोचिन पहुंचेगी. वहीं, शारजहां से भारतीयों को लेकर एक फ्लाइट रात 8:50 बजे लखनऊ पहुंचेगी.

 

>>कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचे सभी भारतीयों की स्क्रीनिंग होगी. मेडिकल चेकअप के बाद इन्हें 14 दिन के लिए क्वॉरंटाइन किया जाएगा.

>>शनिवार को लंदन से मुंबई के लिए आने वाली फ्लाइट के जरिए ये सभी यात्री भारत पहुंचेंगे. लंदन घूमने गए यात्री लगभग दो महीने से वहीं फंसे हुए हैं. भारत आने के बाद इन सभी को 14 दिन के लिए क्वॉरंटाइन कर दिया जाएगा.

>>इस बीच एअर इंडिया ने अमेरिका के F और M कैटेगरी के वीजा होल्डरों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. अमेरिका में हायर स्टडीज के लिए आने वाले दूसरे देशों के लोगों को F कैटेगरी का वीजा दिया जाता है. वहीं, M कैटेगरी का वीजा टेक्निकल और वोकेशनल एक्सपर्ट के लिए होता है. एडवाइजरी के मुताबिक, फिलहाल दोनों कैटेगरी वाले वीजा होल्डर एअर इंडिया की फ्लाइट से अमेरिका की यात्रा नहीं कर पाएंगे.

>>’मिशन वंदे भारत’ के पहले दिन कोझिकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दुबई आई फ्लाइट में 177 भारतीय नागरिक और कोचिन एयरपोर्ट पर अबूधाबी से आई फ्लाइट में 181 नागरिक सवार थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.