मेंटेनेंस टावर कार-समलेश्वरी एक्सप्रेस में टक्कर, आग लगी; 2 जिंदा जले, एक की गिरने से मौत

समलेश्वरी एक्सप्रेस हावड़ा से जगदलपुर जा रही थी, छत्तीसगढ़ केऊंटगुडा के पास हादसा हुआ समलेश्वरी एक्सप्रेस का कपलिंग टूटने के कारण आग यात्री बोगी तक नहीं पहुंची, सभी यात्री सुरक्षित

रायगड़ा (छत्तीसगढ़). हावड़ा से जगदलपुर जा रही समलेश्वरी एक्सप्रेस और रेल लाइन कीमरम्मत में जुटी टावर कार के बीच मंगलवार कोटक्कर हो गई। हादसे में टावर कार केतीन कर्मचारियों की मौत हो गई। इस हादसे में किसी यात्री को चोट नहीं आई।

टावर कार में कुल सातलोग सवार थे, जिनमें से चार रेल कर्मी टक्कर होते ही नीचे कूद गए। रायगड़ा के सीनियर सेक्शन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर सागर और टेक्नीशियन इलेक्ट्रिकल गौरी नायडूटावर कार में ही जिंदा जल गए। एक मेंटेनेंस टेक्नीशियन सुरेश बाहर पटरी पर जा गिरा,जिससे उसकी मौत हो गई है।आग लगने के बाद धुंआ उठता देख सड़क से गुजर रहे लोग उस ओर दौड़े और यात्रियों की खोज खबर ली। हादसे में एसएलआर में बैठे रेलवे के ही एक ड्राइवर वेंकटेश का पैर टूट गया है।

दो डिब्बे पटरी से उतर गए

रायगड़ा से समलेश्वरी एक्सप्रेस कोरापुट होते हुए जगदलपुर की ओर रवाना हुई थी। सिंगापुर रोड स्टेशन से ट्रेन को सिग्नल मिला और ड्राइवर ने रफ्तार बढ़ा दी। लेकिन, यह ट्रेन केऊटगुड़ा पहुंचने के पहले ही 160/7वें किमी पर मोड़ के बाद रेल लाइन पर मरम्मत के कार्य में जुटी टावर कार से टकरा गई। समलेश्वरी एक्सप्रेस के ड्राइवर ने मोड़ के बाद जैसे ही सामने टावर कार को देखा तो उसने तत्काल इमरजेंसी ब्रेक लगाया। इसके कारण इंजन को बोगी से जोड़ने वाला कपलिंग टूट गया और झटके से इंजन के पीछे लगा एसएलआर और द्वितीय श्रेणी का सामान्य कोच पटरी से उतर गए। जबकि रेल के इलेक्ट्रिक इंजन और टावर कार दोनों में आग लग गई। दुर्घटना के तत्काल बाद राहत कार्य शुरू कर दिया गया। शाम साढ़े 6 बजे दूसरा इंजन लगाकर समलेश्वरी एक्सप्रेस को वापस रायगड़ा स्टेशन पर लाया गया है।

स्टेशन मास्टर को निलंबित किया

समलेश्वरी एक्सप्रेस के सभी यात्रियों को बसों के जरिये कोरापुट और जगदलपुर की ओर भेजा गया। दुर्घटना के लिए प्रारंभिक रूप से जिम्मेदार केऊंटगुडा और सिंगापुर रोड के स्टेशन मास्टर को निलंबित कर दिया गया है। हादसे के बाद रायगड़ा-कोरापुट रेल मार्ग पर रेल यातायात कुछ समय के बाद बंद कर दिया गया।

  • रेलवे के सीपीआरओ के मुताबिक, समलेश्वरी एक्सप्रेस में कुल 148 यात्री थे। किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। रेलवे ने रेल सुरक्षा आयुक्त कोलकाता को मामले की जांच का आदेश दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.