मानसून / पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में आज रविवार को भारी बारिश की चेतावनी

  • पश्चिमी मप्र और आसपास के क्षेत्रों में बारिश का दौर 16 सितंबर से कम होगा
  • मध्य प्रदेश के 11 जिलों के लिए बहुत भारी बारिश की आशंका के चलते रेड अलर्ट
  • देश में सामान्य से 4% ज्यादा बारिश; अब तक 801 मिमी बारिश होनी थी, 835 मिमी पानी बरस चुका
  • 16 राज्यों में सामान्य और 9 राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई

     


नई दिल्ली. देशभर में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में (रविवार तक) पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मध्य प्रदेश के 11 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट है। भोपाल में इस बार बारिश ने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश मेघालय के चेरापूंजी में दर्ज की गई। दूसरी ओर, देशभर में जून से अब तक सामान्य से 4% ज्यादा बारिश दर्ज की गई। 9 राज्यों में सामान्य से ज्यादा और 16 में सामान्य वर्षा हुई।

आमतौर पर जून से 14 सितंबर तक देश में सामान्य बारिश का आंकड़ा 801 मिलीमीटर है, लेकिन अब तक 835 मिलीमीटर पानी बरस चुका है। यानी देशभर में सामान्य से 4% ज्यादा बारिश हुई। मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत 9 राज्यों में 23 से 35% ज्यादा पानी बरसा है।

  • ज्यादा बारिश: राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, दादर और नगर हवेली, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप
    सामान्य बारिश: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, केरल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा
    कम बारिश: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल
    बहुत कम बारिश: मणिपुर

मध्य प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम केंद्र के मुताबिक, अगले 24 घंटे में नीमच, मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर, राजगढ़, धार, झाबुआ और अलीराजपुर में बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, देवास, सीहोर, इंदौर, अशोकनगर, मुरैना, श्योपुर, गुना, शिवपुरी, खरगोन, बड़वानी, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में भारी बारिश की आशंका है।

मध्य प्रदेश में सोमवार से बारिश का पैटर्न बदलेगा
मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार (16 सितंबर) से पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश का दौर कम होना शुरू होगा। इसके बाद मानसून सिस्टम राज्य के उत्तरी हिस्से की तरफ बढ़ना शुरू करेगा और गुना, शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, मुरैना और टीकमगढ़ में अच्छी बारिश होगी। वेदर सिस्टम के बदलने से खंडवा, खरगोन, बैतूल, होशंगाबाद, सिवनी और मंडला को बारिश से राहत मिलेगी। भोपाल में बारिश ने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। यहां जून से अब तक 1651.3 मिमी पानी बरसा। इससे पहले भोपाल में 2006 में 1600 मिमी बारिश हुई थी।

पिछले 24 घंटे में भारी बारिश वाले 10 स्थान

स्थान बारिश का आंकड़ा (मिलीमीटर में)
चेरापूंजी (मेघालय) 252
माथेरन (महाराष्ट्र) 164
शाजापुर (मध्य प्रदेश) 125
वलसाड (गुजरात) 121
उज्जैन (मध्य प्रदेश) 109
महाबलेश्वर (महाराष्ट्र) 91
बापतला (आंध्र प्रदेश) 77
रतलाम (मध्य प्रदेश) 73
कूच बिहार (पश्चिम बंगाल) 66
पासीघाट (अरुणाचल प्रदेश) 63

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.