महिला टी-20 वर्ल्ड कप / भारत की टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत; बांग्लादेश को 18 रन से हराया; पूनम यादव ने 3 विकेट लिए

भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 142 रन बनाए, बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 124 रन बना सकी भारत के लिए अरुंधति रेड्डी और शिखा पांडे ने 2-2 विकेट लिए, जबकि शेफाली वर्मा ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए भारत का अगला मुकाबला 27 मार्च को न्यूजीलैंड से, टीम इंडिया दो जीत के बाद ग्रुप-ए में पहले स्थान पर

0 999,022

खेल डेस्क. भारत ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे लीग मैच में बांग्लादेश को 18 रन से हराया। यह टूर्नामेंट में भारत की लगातार दूसरी जीत है। वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ तीसरी। इससे पहले भारत ने 2014 और 2016 में उसे हराया था। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 142 रन बनाए। यह मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले भारत ने ओपनिंग मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 124 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। शेफाली वर्मा प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गईं। उन्होंने 17 गेंद पर 39 रन बनाए थे। इस पारी में उन्होंने 4 छक्के लगाए थे।

भारत के लिए पूनम यादव ने 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने पहले मैच में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 विकेट लिए थे। वे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 7 विकेट ले चुकी हैं। दूसरे स्थान पर शिखा पांडे हैं। वे अब तक 5 विकेट ले चुकी हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 14 रन देकर 2 विकेट लिए। इससे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर लगातार दूसरे मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाईं। वे 8 रन बनाकर आउट हुईं। जेमिमा रॉड्रिग्स ने 34, दीप्ति शर्मा ने 11 और ऋचा घोष ने 14 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से सलमा खातून और पन्ना घोष ने 2-2 विकेट लिए। भारत ने इस मैच में एक बदलाव किया था। बुखार के कारण स्मृति मंधाना की जगह 16 साल की ऋचा घोष को प्लेइंग-11 में जगह दी गई थी।

बांग्लादेश की तरफ से सलमा खातून और पन्ना घोष ने 2-2 विकेट लिए। 2018 के एशिया कप में बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ 142 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ही जीत दर्ज की थी। यह टी-20 क्रिकेट में बांग्लादेश का सबसे बड़ा रन चेज था। भारत ने इस मैच में एक बदलाव किया। बुखार के कारण स्मृति मंधाना की जगह 16 साल की ऋचा घोष को प्लेइंग-11 में जगह दी गई।

भारत बांग्लादेश से वर्ल्ड कप नहीं हारा

टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों देशों के बीच अब तक दो मुकाबले हुए और दोनों ही भारत ने जीते हैं। पहली बार 2014 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने बांग्लादेश को उसके घर में हराया था। तब टीम इंडिया 79 रन से जीती था। वहीं, 2016 में भारत में हुए वर्ल्ड कप में भी जीत मेजबान टीम की मिली थी। तब भारत ने 72 रन से शिकस्त दी थी।

दोनों टीमें

भारत : शेफाली वर्मा, तानिया भाटिया, जेमिमा रॉड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, वेदा कृष्णामूर्ति, शिखा पांडे, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़।

बांग्लादेश : मुर्शिदा खातून, शमीमा सुल्ताना, संजीदा इस्लाम, निगार सुल्ताना, फरगना हक, रुमाना अहमद, सलमा खातून (कप्तान), फाहिमा खातून, जहांआरा आलम, पन्ना घोष, नाहिदा अख्तर।

बांग्लादेश ने पिछले दो मुकाबलों में भारत को हराया

दोनों देशों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबलों पर नजर डालें तो मुकाबला बराबरी का नजर आता है। क्योंकि बांग्लादेश ने पिछले दोनों मैच में भारत को हराया है। यह मैच 2018 के एशिया कप के हैं। तब बांग्लादेश ने फाइनल में भारत को हराकर एशिया कप जीता था। दोनों टीमों के बीच अब तक 11 मैच हुए हैं। इसमें भारत ने 9, तो बांग्लादेश ने 2 जीते हैं।

हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा रन, तो पूनम ने सबसे ज्यादा विकेट लिए

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 मैच में 276 रन बनाए हैं। वे दो अर्धशतक भी लगा चुकी हैं। वहीं, पूनम यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 8 मैच में 17 विकेट लिए हैं। इसमें 9 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.