भारत vs वेस्टइंडीज / भारत का विजय अभियान जारी-वेस्टइंडिज को 125 रनों से पराजित किया

भारतीय क्रिकेट टीम ने ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर वेस्टइंडीज के साथ जारी आईसीसी विश्व कप-2019 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 268 रन बनाए. भारत की तरफ से कोहली ने 72 रन, केएल राहुल ने 48 रन बनाए. इसके बाद अंत के ओवरों में पंड्या और धोनी ने अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को मजबूत स्थिती में पहुंचाया. पंड्या ने 46 और धोनी ने 56 रन बनाए. वेस्टइंडीज को जीत के लिए 50 ओवर में 269 रन बनाने होंगे.

0 846,513

मैनचेस्टर .भारतीय क्रिकेट टीम ने ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर वेस्टइंडीज के साथ जारी आईसीसी विश्व कप-2019 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 268 रन बनाए. भारत की तरफ से कोहली ने 72 रन, केएल राहुल ने 48 रन बनाए. इसके बाद अंत के ओवरों में पंड्या और धोनी ने अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को मजबूत स्थिती में पहुंचाया.

पंड्या ने 46 और धोनी ने 56 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 143 पर ऑलआउट हो गई और भारत ने यह मुकाबला 125 रनों से जीत लिया.

इससे पहले क्रिस गेल 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शमी की गेंद पर केदार जाधव ने उनका कैच लिया। गेल अपनी पारी में सिर्फ एक चौका लगा सके। शमी ने इसके बाद शाई होप (5) को भी पवेलियन भेज दिया। सुनील अंबरिस (31) को हार्दिक ने आउट किया। कुलदीप ने निकोलस पूरन को पवेलियन भेजा। पूरन ने 28 रन की पारी खेली। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए सुनील अंबरिस के साथ 55 रन की साझेदारी की। चहल ने विंडीज कप्तान जेसन होल्डर (6) को पवेलियन भेजा।

धोनी-हार्दिक ने 70 रन की साझेदारी की

कोहली के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे हार्दिक ने धोनी का साथ निभाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। हार्दिक ने 38 गेंद की पारी में 5 चौके लगाए। दूसरी ओर धोनी ने अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए। उन्होंने 50 ओवर में ओशाने थॉमस की गेंद पर कुल 16 रन बनाए।

कोहली ने 52वां अर्धशतक लगाया

कोहली ने करियर का 52वां अर्धशतक लगाया। यह कोहली का लगातार चौथा 50+ स्कोर है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 82, पाकिस्तान के खिलाफ 77 और अफगानिस्तान के खिलाफ 67 रन बनाए थे। कोहली अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे कम पारियों में 20 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में 37 रन बनाते ही इस उपलब्धि को हासिल कर लिया।

कोहली अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे कम पारियों में 20 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में 37 रन बनाते ही इस उपलब्धि को हासिल कर लिया। कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा।

सचिन और लारा ने 457वीं पारी में 20 हजार रन पूरे किए थे। कोहली ने 417वीं पारी में ही इस आंकड़े को छू लिया। वे 20 हजार रन बनाने वाले 12वें बल्लेबाज हैं। कोहली ने टेस्ट में 131, वनडे में 224 और टी-20 में 62 पारियां खेलीं।

भारत की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। पारी का आगाज करने आए लोकेश राहुल और रोहित शर्मा पहले विकेट के लिए सिर्फ 29 रन ही जोड़ सके। इस साझेदारी को केमर रोच ने छठे ओर की आखिरी गेंद पर रोहित को आउट कर तोड़ा।

वह रोच की गेंद पर विकेटकीपर शाई होप के हाथों कैच आउट हुए। रोहित ने 23 गेंदों में 18 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 1 छक्का जड़ा। रोहित ने मौजूदा टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी की है। हालांकि, इस मैच और अफगानिस्तान के खिलाफ उनका बल्ला खामोश रहा। उन्होंने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जहां नाबाद 122 रन की पारी खेली वहीं ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दूसरे मैच में 57 रन बनाए। इसके अलावा रोहित ने चौथे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन की लाजवाब पारी खेली। भारत का न्यूजीलैंड के विरुद्ध तीसना मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

बेहतरीन फॉर्म में चल रही भारतीय टीम आज आईसीसी विश्व कप-2019 में वेस्टइंडीज से मुकाबला करने उतरी है। अब तक विश्व कप में 5 मैच खेल चुकी भारतीय टीम अजेय है और जीत के इसी क्रम को वह विंडीज के खिलाफ भी बरकरार रखना चाहेगी।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। खबर लिखे जाने तक भारत ने 18 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 91 रन बना लिए हैं। लोकेश राहुल (58 गेंद पर 42* रन) और विराट कोहली (24 गेंद पर 25* रन) क्रीज पर हैं। भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, वेस्टइंडीज ने अपनी टीमें दो बदला किए हैं। वेस्टइंडीज ने एविन लुइस और एश्लेन नर्स की जगह सुनील एम्ब्रिस और फेबियन एलन को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

पहले तीन मैच आसानी से जीतने बाद भारत को हालांकि अपने पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ मशक्कत करनी पड़ी थी लेकिन मोहम्मद शमी की आखिरी ओवर में लगाई गई हैट्रिक से भारत ने क्रिकेट के महाकुंभ में अपनी चौथी जीत दर्ज कर ली थी। वेस्टइंडीज की टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है। ऐसे में वह आखिरी के तीन मैचों में जीत हासिल करके साथ बचाने की कोशिश कर रही है। भुवनेश्वर कुमार पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अनफिट हो गए थे। उनकी जगह अफगानिस्तान के खिलाफ मोहम्मद शमी खेले थे जिन्होंने हैट्रिक लेकर धमाल मचा दिया और टीम इंडिया को हार के मुंह से बाहर ले आए।

इससे पहले भारत ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। वेस्टइंडीज ने टीम में दो बदलाव किए। एश्ले नर्स और इविन लुइस को टीम से बाहर कर दिया। दोनों की जगह सुनील अंबरिस और फैबियन एलेन को अंतिम एकादश में शामिल किया।

भारत की नजर पांचवीं जीत पर

वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी बार भारत लगातार 5 मैच जीत सकता है। पिछली बार 2015 वर्ल्ड कप में उसे लगातार छह मुकाबलों में सफलता मिली थी। दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड के मैदान पर यह छठा मुकाबला होगा। भारत तीन में जीता। वेस्टइंडीज को सिर्फ दो में ही जीत मिली। टीम इंडिया विंडीज के खिलाफ यहां पिछली बार 1983 में हारी थी, तब उसे 66 रन से शिकस्त मिली थी।

भारत के 5 मैच में 9 अंक
अंक तालिका में भारतीय टीम तीसरे स्थान पर है। उसके 5 मैच में 9 अंक हैं। इस मैच में जीत के बाद वह सेमीफाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंच जाएगा। दूसरी वेस्टइंडीज की टीम 4 मैच हार चुकी है। उसे 1 में जीत मिली और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। बाकी बचे तीन मैच में जीतने पर भी उसके 9 अंक ही होंगे। दो बार की चैम्पियन टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

दोनों टीमें


भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीप), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, सुनील अंबरिस, शाई होप (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, कार्लोस ब्रैथवेट, फैबियन एलेन, केमार रोच, शेल्डन कॉटरेल, ओशाने थॉमस।

Leave A Reply

Your email address will not be published.