बिहार,असम में बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, मरने वालों की संख्या सौ के पार

बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके कारण कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। बाढ़ की चपेट में बिहार, असम, कर्नाटक और कई अन्य राज्य शामिल हैं।

नई दिल्ली।  भारी बारिश कई राज्यों में कहर बनकर उभरा है। लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति और भूस्खलन हो रहा है। इसका कारण कई लोगों की मौैत हो चुकी है। भारी बारिश का असर, असम, हरियाणा, महाराष्ट्र,कर्नाटक और दिल्ली में देखने को मिला है।

पिछले हफ्ते से हो रही लगातार बारिश का सबसे ज्यादा प्रभाव असम और बिहार में देखने को मिला है। इस कारण इन राज्यों के कई जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। वहीं बाढ़ के मुद्दे पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक प्रश्न के जवाब में लोकसभा में कहा कि बिहार में 19 और असम में 18 एनडीआरएफ की टीमें लगातार राहत कार्य में जुटी हैं और लोगों की सुरक्षित स्थानों में पहुंचाने के साथ ही राहत सामग्री भी उपल्बध कराने में जुटी हैं।

असम​

  • राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि बुधवार तक बाढ़ में 37 लोग मारे गए और 2 लोगों की जान भूस्खलन की वजह से चली गई।
  • बाढ़ के कारण 28 जिलों के 103 क्षेत्रों में कुल 4 हजार 128 गाँव प्रभावित हुए हैं। वहीं बाढ़ की वजह से करीब 53 लाख 52 हजार 107 लोग प्रभावित हुए हैं।
  • असम के नागांव में ब्रह्मपुत्र नदी का जल स्तर बढ़ने के बाद कमपुर गुइमरी गाँव बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। इस कारण ग्रमीणों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यहां के निवासी नाव का इस्तेमाल कर सुरक्षित स्थानों में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

बिहार
बारिश के कारण बिहार में बाढ की स्थिति है। राज्य के कई जिले बाढ़ के चपेट में है। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। यहां पर करीब 67 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में बाढ़ से करीब  46 लाख लोग प्रभावित हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम राहत कार्य में जुटी हैं। गौरतलब है कि बिहार में आई बाढ़ के कारण राज्य के शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा आदि जिले प्रभावित हुए हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.