पाकिस्तान में शहबाज को शपथ नहीं दिलाना चाहते थे राष्ट्रपति, अचानक छुट्टी पर गए; नए PM से गले लगकर फफक पड़ीं मरियम

0 171

शहबाज शरीफ रात करीब 9 बजे पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। इसके पहले राष्ट्रपति आरिफ अल्वी अचानक छुट्टी पर चले गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वो शहबाज को प्रधानमंत्री बनते नहीं देखना चाहते। उधर, प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद शहबाज जैसे ही संसद से बाहर निकले तो भतीजी मरियम नवाज उनके गले लग गईं और फफक पड़ीं। शहबाज ने उनकी पीठ थप-थपाकर हौसला दिलाया।

इसके पहले, संसद में वोटिंग से पहले इमरान खान की पार्टी (PTI) के तमाम सांसदों और डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इस्तीफे दे दिए। इमरान की पार्टी की तरफ से PM पोस्ट के कैंडिडेट शाह महमूद कुरैशी ने नाम वापस ले लिया। प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद संसद में दिए पहले भाषण में शहबाज ने चीन को वफादार दोस्त बताया। कश्मीर मुद्दा ठंडे बस्ते में डालने के लिए इमरान पर तंज कसे।

चुनाव के लिए 7 महीने चाहिए
इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान (ECP) ने कहा है कि चुनाव कराने के लिए उसे कम से कम 7 महीने चाहिए। कमीशन ने कहा- अभी तैयारियां शुरू करेंगे, लेकिन इसके फौरन बाद बारिश शुरू हो जाएगी। इसलिए नवंबर-दिसंबर के पहले चुनाव कराना संभव नहीं है।

इमरान के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PCB अध्यक्ष और इमरान खान के दोस्त रमीज राजा भी अपना पद छोड़ सकते हैं। रमीज राजा दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के साथ बैठक के बाद अपने इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं।

रमीज राजा को इमरान का करीबी माना जाता है। ऐसे में अनुमान है कि शायद विपक्ष उन्हें PCB अध्यक्ष की कुर्सी पर ज्यादा दिनों तक बर्दाश्त नहीं कर पाए।

पाकिस्तान में सियासी घमासान के बड़े अपडेट्स…

  • पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता अहसान इकबाल ने कहा- राष्ट्रीय मुद्दों पर हमारी सरकार विपक्ष से सलाह लेकर ही कोई फैसला करेगी।
  • 3 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने वाले डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने वही कथित अमेरिकी लेटर संसद में लहराया जो 27 मार्च को इमरान की इस्लामाबाद रैली के बाद चर्चा में है। कहा- विदेशी साजिश के चलते इमरान खान की सरकार गिराई गई।
  • संसद में बहस के दौरान शाह महमूद कुरैशी बोले- हम मुकद्दर के सिकंदर। वो जीतकर भी हार गए, हम हारकर भी जीत गए। इमरान ने कौम को खुद्दारी दी। उसने सिर उठाकर जीने का सबक सिखाया है। इमरान खान को अंग्रेजी बहुत अच्छी आती है।
  • कुरैशी ने कहा- इमरान खान ट्रम्प से मिलता है तो पेशावरी चप्पल पहनता है। पुतिन से मिलता है तो सलवार कमीज पहनता है। इमरान भारत को जवाब देता है, अभिनंदन को वापस भेजता है।
  • चीन के सरकारी मीडिया ने शहबाज शरीफ के नए PM बनने की संभावनाओं पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब दोनों देशों के बीच संबंध और अच्छे होंगे।

पाकिस्तान सेना के खिलाफ लगे नारे…
पाकिस्तानी सेना को इमरान समर्थकों के विरोध सामना करना पड़ रहा है। पंजाब ने पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री शेख राशिद की रैली के दौरान पाक सेना के लिए ‘चौकीदार चोर है’ जैसे नारे लगाए गए। हालांकि, शेख राशिद ने लोगों को इस तरह के नारे नहीं लगाने को कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.