पंजाब / पुलिस और होमगार्ड की रिटायरमेंट 31 मई तक बढ़ी, वीवीआईपी सुरक्षा से बुलाए 1300 मुलाजिम

कर्फ्यू व राहत कार्य को लेकर मुख्यमंत्री ने लिया फैसला 1300 पुलिस मुलाजिमों को वापस बुला लिया गया

चंडीगढ़ . मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 31 मार्च को रिटायर हो रहे पंजाब पुलिस व होमगार्ड मुलाजिमों की रिटायरमेंट अवधि 2 माह यानी 31 मई तक बढ़ा दी है। वहीं, वीवीआईपी की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मचारियों की संख्या में भी कटौती की है। 1300 पुलिस मुलाजिमों को वापस बुला लिया गया है। इसमें काफी संख्या में सीएम के काफिले के मुलाजिम भी शामिल हैं। पंजाब में कोरोना को लेकर लगाए कर्फ्यू और राहत कार्य को बेहतर ढंग से लागू करवाने के लिए जवानों की कमी न रहे इसलिए यह फैसला लिया गया है।

इस समय 44 हजार 546 पुलिस मुलाजिम राहत कार्य और कर्फ्यू को लेकर मैदान पर डटे हुए हैं। इससे पहले डीजीपी दिनकर गुप्ता को मुख्यमंत्री समेत सभी वीवीआईपी की सुरक्षा में तैनात पुलिस फोर्स में भी जरूरत के अनुसार बुलाने के लिए अधिकृत किया था। गौर हो कि सोमवार को भी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने उन सैनिटेशन कर्मचारियों को सेवाकाल में 3 माह की एक्सटेंशन दी थी जो 31 मार्च को रिटायर हो रहे थे।

बिहार के सीएम से बोले, प्रवासी मजदूर यहां सुरक्षित
कर्फ्यू मंे फंसे प्रवासी मजदूरों के संबंध में सीएम अमरिंदर सिंह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की और उन्हें अवगत करवाया कि बिहार के प्रवासी मजदूरों के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। कैप्टन ने बिहार के अपने समकक्ष को कहा कि वह बिहार में यहां के मजदूरों के परिवारों को यह विश्वास दिलाएं कि इस संकट की घड़ी में पंजाब और पंजाबियों की तरफ से उनका पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

पंजाब में मंगलवार काे काेराेना से एक अाैर माैत हाे गई। सूबे में कोराेना से 3 दिन में लगातार यह तीसरी और कुल चौथी मौत है। मंगलवार को मोहाली के नयागांव के 65 वर्षीय बुजुर्ग ने पीजीआई चंडीगढ़ में दम तोड़ दिया। जिस व्यक्ति की मौत हुई है, उसकी न कोई ट्रैवल हिस्ट्री है और न ही वह कैसे संक्रमित हुआ इसके सोर्स का पता चल रहा है। विभाग यह जानने की कोशिश कर रहा है कि 18 मार्च को जब उसकी तबीयत खराब हुई, वह कहां-कहां गया था। बता दें कि 29 मार्च को होशियारपुर निवासी बुजुर्ग व 30 को लुधियाना निवासी महिला की मौत हुई थी। मंगलवार को कोई पॉजिटिव केस नहीं आया। सूबे में 41 लोग पॉजिटिव हैं। 1198 संदिग्धों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 1009 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव व 148 की आनी बाकी है। उधर, मंगलवार को चंडीगढ़ में कोरोना पॉजिटिव के दो केस सामने आए। इनमें एक पीजीआई का नर्सिंग ऑफिसर व दूसरा कनाडा से मलोट लौटे दंपति का इलाज करने वाला सेक्टर-49 का डाॅक्टर है। उधर, हरियाणा में भी 5 केस सामने आए। फरीदाबाद व सिरसा में दो-दो और पंचकूला सेक्टर-21 में महिला के फोन से बात करने वाली नर्स की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

आपने कोराेना का अंजाम नहीं देखा, इसलिए मजाक बना रहे हो

अभी तक आपने कोराेना का अंजाम नहीं देखा है। इसलिए एेसे रिएक्ट कर रहे हैं मानों यह त्योहार हो अौर इसे मजाक में ले रहे हैं। हम न्यूयार्क में पिछले 2 माह से इसे भुगत रहे हैं। फ्लाइटें बंद हैं। 3 हफ्तों से घर में बंद हैं। 20 दिन से सूरज तक नहीं देखा है यानी घर से बाहर तक झांका नहीं है। पंजाब के लोगों… अभी 1 हफ्ता हुअा है अौर एेसे रिएक्ट कर रहे हैं जैसे यह सामान्य बीमारी है। न्यूयार्क में इस समय 26 हजार केस हैं, जहां हमारा घर है वहां 7 हजार से ज्यादा केस हैं। अाप सोच सकते हैं कि मैं किन हालात में रह रहा हूं। संभल जाओ, अभी भारत में बहुत कम केस हैं। यह इतनी गंदी बीमारी है कि आप सोच नहीं सकते। विनती है… कुछ दिन घर में ही रहें और किसी से भी न मिलें।’
-बेटे की शादी करने अमेरिका गए पटियाला के कांग्रेसी कौंसलर के पति बंटी सहगल ने न्यूयार्क से बताई आपबीती

सूबे के 2 एनआरआई की कोरोना से इंग्लैंड और अमेरिका में मौत

बंगा के हकीमपुर के समाजसेवी व प्रसिद्ध कबड्डी खिलाड़ी सरवण सिंह बैंस की इंग्लैंड में जबकि मुकेरियां के गांव मनसूरपुर के एनआरआई परमजीत सिंह पम्मा की न्यूयार्क में कोरोना से मौत हो गई। परमजीत सिंह मुल्तानी पम्मा (50) 25 साल से न्यूयाॅर्क में रह रहे थे। खेल प्रमोटर गुरजीत सिंह पुरेवाल ने बताया कि सोमवार को इंग्लैंड में सरवण सिंह बैंस की मौत होने की जानकारी मिली है।

रीजन में मामले…

राज्य संदिग्ध  पॉजिटिव मौत
पंजाब 148 41 4
चंडीगढ़ 7    1 5 (+2)  0
हिमाचल 0  3 1
हरियाणा 272 29 (+5)  0

पंजाब अपडेट

जिला  पॉजिटिव ठीक हुए मौत
नवांशहर 19 0 1
माेहाली 7 0 1
होशियारपुर  6 1 1
जालंधर 5  0 0
अमृतसर 1 0  0
लुधियाना 2  0 1
पटियाला 1 2  0

सूबे में 22 दिन में ही 7 जिलों में फैल गया वायरस, अब तक 41 पॉजिटिव

जालंधर | सूबे में 9 मार्च को कोरोनावायरस का पहला पॉजिटिव केस होशियारपुर निवासी का सामने आया था। इसके 9 दिन बाद यानी 18 मार्च को इटली से वाया जर्मनी लौटे नवांशहर के बुजुर्ग रागी की काेरोना से मौत हो गई थी। यह सूबे में पहली मौत की थी। इसके बाद यह वायरस होशियारपुर, नवांशहर से सटे जालंधर, लुधियाना, मोहाली और पटियाला तक बढ़ गया। ये सभी जिले एक दूसरे से सटे हुए हैं। हालांकि, अमृतसर में भी एक पॉजिटिव केस मिला जो विदेश से आया था। 9 मार्च से 31 मार्च तक 7 जिले चपेट में आ चुके हैं। अब तक 41 पॉजिटिव केस हो चुके हैं। इस मैप के जरिए भास्कर ने सिर्फ यह बताने की कोशिश की है कि िजन जिलों को काेराेना ने अपनी चपेट में ले लिया है। उसके पड़ाेसी जिलों को बेहद की सर्तक रहने की जरूरत है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.