पंजाब-दिल्ली से लेकर असम तक, आज और कल जोरदार बारिश का अलर्ट

असम से उत्तर प्रदेश तक बाढ़ ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है, लेकिन इससे आगे मुसीबत कम होने वाली नहीं है. बुधवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के अनुमान हैं. गुरुवार को भी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है. असम की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही है. शुक्रवार को असम, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम और मणिपुर बारिश का अनुमान है.

0 900,155

नई दिल्ली। असम से उत्तर प्रदेश तक बाढ़ ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है, लेकिन इससे आगे मुसीबत कम होने वाली नहीं है.

बिहार, असम और उत्तर प्रदेश बाढ़ से बेहाल हैं। मंगलवार शाम तक बिहार के 16 जिलों में 34 और असम के 33 जिलों में 17 लोगों की मौत की खबर है। जबकि उत्तर प्रदेश में 14 लोग जान गंवा चुके हैं। असम और बिहार के 72 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। वहीं, मौसम विभाग ने केरल में अगले 24 घंटों में 204 मिमी (करीब 20 सेमी) बारिश की चेतावनी दी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनको 4 लाख रुपए सहायता राशि देने की घोषणा की।

उत्तर बिहार में बूढ़ी गंडक समेत छह नदियां खतरे के निशान से ऊपर है। बिहार केदरभंगा में 2, मुजफ्फरपुर में4, मोतिहारी में 1, सीतामढ़ी में 2, शिवहर में 8, मधुबनी में 6, पूर्णिया में 9 और कटिहार में 2 की मौत हुई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मुताबिक- 796 जवानों के साथ एनडीआरएफ की 26 टीमों ने अब तक 1.25 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

बुधवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के अनुमान हैं. गुरुवार को भी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है. असम की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही है. शुक्रवार को असम, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम और मणिपुर बारिश का अनुमान है.

मुंबई. यहां के डोंगरी में मंगलवार को 11.45 बजे 100 साल पुरानी चार मंजिला इमारत गिर गई।हादसे में अब तक13 की मौत हो गई। मलबे में अभी भीकरीब20-25लोगफंसे होने की आशंका है।एनडीआरएफ की तीन टीमें रेस्क्यू में लगी हैं। इसके अलावाफायर ब्रिगेड और पुलिस टीमभी इसमें सहयोग कर रहीं हैं। बिल्डिंग में करीब 15 परिवार रहते थे।

बीएमसी के मुताबिक, डोंगरी के एमए सारंग रोड पर स्थित केसरबाई बिल्डिंग का आधा हिस्सा गिर गया। स्थानीय लोगों नेभी रेस्क्यू अभियान में मदद की।संकरी गली होने की वजह से राहत और बचाव कार्य में मुश्किल आईं। प्रशासन ने आसपास की इमारतों को भी खाली करा दिया।

वही देश के कुछ राज्य बाढ़ से बेहाल हैं। इनमेंबिहार और पूर्वोत्तर में असम बाढ़ की चपेट में है। उत्तर बिहार मेंबूढ़ी गंडक समेत छह नदियां खतरे के निशान से ऊपरहै।इससे मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिले में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। यहां के 12 जिलों के 26 लाख लोग बाढ़ से जूझ रहे हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मुताबिक- 796 जवानों के साथ एनडीआरएफ की 26 टीमों ने अब तक 1.25 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है।मंगलवार तक बाढ़ से मरने वालों की संख्या 46 हो गई है।

असम में बाढ़ से 17 लोगों की मौत

 

असम के 33 में से 30 जिलों में 46 लाख लोग बाढ़ से जूझ रहे हैं। मौसम विभाग ने असम में रेड अलर्ट जारी किया। 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका है।अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में लगाए गए कुल 226 राहत शिविरों में 1,01,085 लोगों नेशरण ले रखी है। केंद्र सरकार ने राहत और बचाव के लिए 251.55 करोड़ रुपए की सहायता राशि जारी की है।

अंबाला शहर के कुछ इलाके पानी में डूबे

दक्षिण पश्चिम मानसून के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में सक्रिय होने से बठिंडा, अंबाला समेत कुछ शहरों तथा इनके आसपास के इलाकों में कमर तक पानी भरा गया है।आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है। हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश का पानी हरियाणा के नदी-नालों में पहुंच गया है। इससे अंबाला शहर के कुछ इलाके पानी में डूबे हैं।

नेपाल में 78 लोगों की मौत

नेपाल के 31 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। नेपाल के गृह मंत्रालय के मुताबिक, बाढ़ से अब तक 78 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 32 लोग लापता हैं। प्रशासन ने 3366 लोगों को बचायाहै। जबकि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के मदकोट में एक जीप के नदी में गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.