नियुक्ति / अनुसुइया उइके छत्तीसगढ़ और बी.बी. हरिचंदन आंध्रप्रदेश के राज्यपाल होंगे

कलराज मिश्र को सोमवार को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया था

नई दिल्ली. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को भाजपा वरिष्ठ नेता अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ और बिस्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया। नेता उइके भाजपा की ओर से राज्यसभा सांसद रह चुकी हैं जबकि हरिचंदन ओडिशा भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में शामिल हैं।

कौन है अनुसुइया उइके

छत्तीसगढ़ के पूर्व गवर्नर बीडी टंडन के निधन के बाद आनंदीबेन पटेल सूबे के राज्यपाल की जिम्मेदारी संभाल रही थी. अब छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल के तौर पर अनुसुइया उइके को नियुक्त किया गया है. बता दें कि अनुसुइया उइके मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा की रहने वाली हैं. 2006 से 2012 वे राज्यसभा सांसद भी रही हैं.

इससे पहले सोमवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद कलराज मिश्र को हिमाचल का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया था।कलराज मिश्र ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में लड़ने से इनकार कर दिया था। वहीं, हिमाचल के मौजूदा राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का नया राज्यपाल बनाया गया। इससे पहले पूर्व राज्यसभा सांसद ओपी कोहली यहां के राज्यपाल थे।

राज्यसभा सांसद रह चुके हैं मिश्र

लोकसभा चुनाव के दौरान कलराज मिश्र ने कहा था- इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लडूंगा। पार्टी ने कई दूसरी जिम्मेदारियां दी हैं। उसी में समय लगाऊंगा।कलराज मिश्र 1978, 2001 और 2006 में राज्यसभा से सांसद रह चुके हैं। 2012 में वे लखनऊ विधानसभा सीट से विधायक भी चुने गए थे। 2014 में देवरिया से सांसद चुने गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.