दिल्ली दंगे के ‘हिन्दू पीड़ितों’ की मदद के लिए कपिल मिश्रा ने जुटाये 71 लाख, खुद एक पईसा नहीं दिया

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा हैं. अब कैम्पेन चला रहे हैं. दंगों में प्रभावित हिंदू परिवारों के लिए 71 लाख जुटा रहे हैं. क्राउडकैश नाम की वेबसाइट. यहां पर कपिल मिश्रा ने कैम्पेन शुरू किया पैसे जुटाने का. लक्ष्य रखा 71 लाख रूपए का. कैम्पेन के अबाउट सेक्शन में लिखा :“हम इस दंगे में प्रभावित लोगों की मदद करना चाहते हैं. इस कदम से हम इस दंगे से प्रभावित आर्थिक रूप से कमज़ोर हिन्दू परिवारों की मदद करना चाहते हैं.” साथ में यह भी लिखा है कि अगर दंगों में ऐसे और परिवार मिलेंगे, तो हम 71 लाख की इस सीमा को बढ़ा सकते हैं. दावा है कि जुटाया गया पैसा दंगा प्रभावित हिन्दू परिवारों के खाते में सीधा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

नई दिल्ली। दिल्ली दंगे. 46 लोगों की मौत हो चुकी है. 200 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. चोट खाने वाले, अपनों को खोने वाले, अपना घर-दुकान खोने वाले लोगों में हिन्दू भी शामिल हैं, तो मुसलमान भी शामिल हैं. मदद की ज़रुरत सभी को है. लेकिन बीजेपी नेता कपिल मिश्रा हैं. अब कैम्पेन चला रहे हैं. दंगों में प्रभावित हिंदू परिवारों के लिए 71 लाख जुटा रहे हैं. क्राउडकैश नाम की वेबसाइट. यहां पर कपिल मिश्रा ने कैम्पेन शुरू किया पैसे जुटाने का. लक्ष्य रखा 71 लाख रूपए का. कैम्पेन के अबाउट सेक्शन में लिखा :“हम इस दंगे में प्रभावित लोगों की मदद करना चाहते हैं. इस कदम से हम इस दंगे से प्रभावित आर्थिक रूप से कमज़ोर हिन्दू परिवारों की मदद करना चाहते हैं.” साथ में यह भी लिखा है कि अगर दंगों में ऐसे और परिवार मिलेंगे, तो हम 71 लाख की इस सीमा को बढ़ा सकते हैं. दावा है कि जुटाया गया पैसा दंगा प्रभावित हिन्दू परिवारों के खाते में सीधा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

क्राउडफंडिंग का पेज, जहां साफ़ लिखा है कि किस लिए पैसा लिया जा रहा है

साफ़ लिखा है, “ये कैम्पेन पूर्व विधायक कपिल मिश्रा जी के नेतृत्त्व में धार्मिक लोगों के एक समूह द्वारा मैनेज किया जा रहा है.” फिर लिखा है, “धर्मो रक्षति रक्षितः – आप धर्म को बचाइये, धर्म आपको बचायेगा.” 71 लाख का लक्ष्य था. 71 लाख 496 रूपए जुट गए. कुल 3969 लोगों ने हिन्दू परिवारों को बचाने के लिए पैसे दिए, ऐसा भी लिखा हुआ है. 23 फरवरी रविवार को कपिल मिश्रा की धमकी के बाद दंगे भड़के थे. ठीक एक हफ्ते बाद 1 मार्च रविवार को कपिल मिश्रा ने दंगा पीड़ित हिन्दू परिवारों को बचाने के लिए ट्वीट भी किया.

हरिनगर सीट पर चुनाव हार गए तेजिंदर पाल बग्गा ने भी इस कैम्पेन का लिंक आगे बढ़ा दिया.

खुद कितना पैसा दिया कपिल मिश्रा ने?

जब कपिल मिश्रा ने लाखों रूपए का कैम्पेन चलाया तो खुद उन्होंने कितना डोनेट किया? ये भी तो सवाल उठता है. जवाब है ज़ीरो रुपया. खुद देखिये.

                                             क्राउडफंडिंग की वेबसाइट पर दिखा रहा है कि कपिल मिश्र ने खुद एक रुपया भी नहीं दिया.

कपिल मिश्रा पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं

कांग्रेस कपिल मिश्रा पर दंगा भड़काने के आरोप लगा रही हैं. साथ में केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का नाम है. भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा का भी. दिल्ली हाईकोर्ट में इन तीनों नेताओं का नाम आया. कार्रवाई करने की सिफारिश हुई. जज का तबादला हुआ. मामला अभी कुछ हफ़्तों तक स्थगित है. अब तक भाजपा की ओर से कपिल मिश्रा पर कार्रवाई करने सरीखे कोई आसार नहीं दिख रहे हैं।

यह खबर ललनटाप डाट काम के सभार से प्रकाशित की है। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.