तेज धमाके से थर्राया अमृतसर शहर, दो लोगों की मौत और छह घायल

घटनास्थल पर मौजूद लोगों के अनुसार, जब रतनलाल और राजिंदर स्क्रैप को छांट रहे थे तो एक पुराना ग्रनेड उनके हाथ लग गया था। राजिंदर ने ग्रनेड को देखा और उसकी पिन निकाल दी। देखते ही देखते धमाका हो गया और चारों तरफ सन्नाटा छा गया। इलाके में भगदड़ मच गई और सभी धमाके वाली जगह पर पहुंचने लगे।

अमृतसर। शहर का लवकुश नगर सोमवार देर शाम तेज धमाके (Blast) से थर्रा उठा। यहां कंटोनमेंट थाने के बेचे गए कबाड़ में धमाका हाे गया। इससे दो लोगों की मौत हो गई और छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में ढाई साल का एक बच्‍चा भी है। घायलाें को शहर के सिविल अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि धमाका एक पुराने बम को तोड़ते समय हुआ।

घटना की जानकारी मिलते ही वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जांच की। पुलिस कमिश्नर सुखचैन सिंह गिल सिविल अस्पताल में पहुंचे और घटना में घायल हुए लोगाें के हालत के बारे में जानकारी ली। जानकारी के अनुसार, आज शहर के कंटोनमेंट थाने का स्‍क्रैप बेचा गया था।

पुलिस के अनुसार, स्‍क्रैप में पटाखे व आतिशबाजी भी थीI बताया जाता है कि बेचे जाने के बाद पुलिस ने स्‍क्रैप थाना परिसर से उठवा दिया थाI उसे लवकुश नगर निवासी रतनलाल उठाकर अपनी गली में ले गया थाI प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार, देर शाम स्‍क्रैप में से पटाखे निकाला जा रहा था और इसी दौरान धमका हो गया।

 

धमाके की आवाज से पूरा क्षेत्र कांप उठा। धमाके में दो लोगों रतनलाल और राजेंद्र कुमार की मौत हो गईI ढाई साल के एक बच्चे सहित छह लोग जख्मी हो गए। उनको इलाज के लिए सिविल अस्‍पताल पहुंचाया गया। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए और जांच शुरू कर दी।

 

जानकारी के अनुसार, पुलिस कमिश्‍नर सुखचैन सिंह गिल ने चार्ज लेने के बाद सभी थानों को साफ सफाई करने के निर्देश दिए थे। इसी के तहत इस थाने में सफाई की गई और जो फालतू सामान था उसे निकाल कर बाहर रख दिया गया। संभावना जताई जा रही है उसी सामान में शायद कोई 20-22 साल पुराना बम या विस्‍फोटक था और उसे तोड़ते समय धमाका हो गया।

बता दें कि घटना पुतलीघर के पास स्थित लवकुश नगर इलाके में हुई। बताया जा रहा है कि पुलिस द्वारा उठवाए गए स्क्रैप में भारी संख्या में आतिशबाजी के साथ-साथ कोई पुराना बम भी था। घायलों को सिविल अस्पातल में दाखिल करवाया गया है। पुलिस कमिश्‍नर सुखचैन सिंह गिल घटनास्थल पर पहुंचे और इसके बाद सिविल अस्पताल में पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे। पुलिस कमिश्रनर ने बताया कि धमाका किस चीज से हुआ है, इसकी जांच करवाई जा रही है।

मारे गए रतनलाल (65) लवकुश नगर  और राजिंदर कुमार (50) माहला गांव के निवासी बताए जाते हैं। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि कैंटोनमेंट थाने में साफ सफाई का काम चल रहा है। उक्त थाने में तैनात एक होमगार्ड जवान ने कबाड़ का काम करने वाले रत्‍नलाल को बताया था कि थाने में काफी स्क्रैप है और साफ सफाई के बाद उसे उठवा दिया जाएगा। तीन दिन पहले थाने की सफाई के बाद सारा स्क्रैप रतनलाल को उठवा दिया गया था।

लोगों ने बताया कि स्क्रैप में लोहे का सामान, भारी संख्या में पुरानी आतिशबाजी के अलावा अन्य सामान था। रतनलाल सारा स्क्रैप उठवाकर अपनी गली में रहने वाली गोगा नाम की महिला के घर में रखवा दिया था। सोमवार की शाम को महिला के घर में रतनलाल, राजिंदर कुमार कुछ अन्य लोग स्क्रैप को छांट रहे थे। बच्चों को स्क्रैप से पटाखे दिलाने की बात कही जा रही थी।

बताया जा रहा है कि इस बीच स्क्रैप में पड़े पुराने बम को हथौड़ी से तोड़ते समय जोरधार धमाका हो गया। धमाके बाद चारों तरफ चीख-पुकार मच गई। घर के अंदर बैठे कुछ लोग भी बुरी तरह से जख्मी हो गए। धमाके के बाद आसपास के लोग वहां पहुंचे  और खून से लथपथ हो चुके लोगाें को अस्पताल पहुंचाने में जुट गए।

पुलिस ने पांच घायलों की पहचान माहला निवासी शुभम, होमगार्ड का जवान गुरनाम सिंह, मजीत कौर, यश कुमार, अभिषेक कुमार (ढाई साल) के रूप में बताई है। हादसे में मारे गए रतनलाल और राजिंदर कुमार का मंगलवार सुबह पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।

घटनास्थल पर मौजूद लोगों के अनुसार, जब रतनलाल और राजिंदर स्क्रैप को छांट रहे थे तो एक पुराना ग्रनेड उनके हाथ लग गया था। राजिंदर ने ग्रनेड को देखा और उसकी पिन निकाल दी। देखते ही देखते धमाका हो गया और चारों तरफ सन्नाटा छा गया। इलाके में भगदड़ मच गई और सभी धमाके वाली जगह पर पहुंचने लगे।

फोरेंसिक टीम लगाएगी पता
पुलिस कमिश्रनर सुखचैन सिंह गिल ने सभी थानों की नुहार बदलने की कवायद शुरू कर रखी है। इसी के चलते कैंटोनमेंट थाने से स्क्रैप उठवाई गई थी। अब स्क्रैप में बम चले जाने की बात को लेकर कोई पुलिस अधिकारी बताने को तैयार नहीं है। आज घटना स्थल पर फोरेंसिक टीम पहुंचेगी। पता लगाया जाएगा की धमाका किस वस्तु से हुआ है।

सीएम ने की मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख देने की घोषणा

उधर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने धमाके में मारे गए दो व्यक्तियों के परिवारों दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। हादसे में घायल हुए लोगों का इलाज सरकार की तरफ से करवाने की हिदायत दी है।  डिप्टी कमिश्नर शिवदुलआर सिंह ढिल्लो, एडीसी हिमांशु अग्रवाल ने भी सिविल अस्पताल व गुरुनानक देव अस्पताल में जाकर घायलों का हालचाल पूछा। डाक्टरों ने डीसी को बताया कि एक घायल व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा के बाद छुट्टी दे दी गई है। पांच घायलों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.