ट्रंप ने महारानी एलिजाबेथ को छू लिया, रॉयल प्रोटोकॉल तोड़ने पर छिड़ी बहस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को छू लिया, कहा जा रहा है कि ऐसा करके उन्होंने रॉयल प्रोटोकॉल तोड़ा. इसको लेकर सोशल मीडिया पर जबरदस्त बहस छिड़ गई है.

0 801,022

लंदन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब से ब्रिटेन पहुंचे हैं, तब से उनको लेकर कोई न कोई विवाद सामने आ रहा है. अब ताजा विवाद यह है कि उन्होंने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को छूकर प्रोटोकॉल तोड़ दिया. यह घटना बकिंघम पैलेस में राजकीय भोज के दौरान की है. इसको लेकर सोशल मीडिया पर डोनाल्ड ट्रंप की जमकर खिंचाई हो रही है.

ब्रिटिश अखबार एक्सप्रेस के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटिश सैनिकों की बहादुरी की तारीफ और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका-ब्रिटेन के गहरे संबंधों की सराहा. उन्होंने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की भी तारीफ की. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने धीरे से अपना हाथ ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पीछे ले गए और उनको छू लिया.

इस घटना के बाद से सोशल मीडिया पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के रॉयल प्रोटोकॉल को लेकर बहस छिड़ गई है. डोनाल्ड ट्रंप पर रॉयल प्रोटोकॉल तोड़ने का आरोप लगाया जा रहा है. हालांकि इस घटना से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय बेफिक्र नजर आईं. यह पहली बार नहीं है, जब किसी महिला को छूने को लेकर वो सुर्खियों में आए हों. इससे पहले भी ट्रंप ऐसी घटनाओं को लेकर सुर्खियों में रह चुके हैं.

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप लंदन के पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक खान पर ट्वीट बम फोड़कर ब्रिटेन की सरजमीं पर कदम रखा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘लंदन के मेयर के तौर पर बेहद खराब काम करने वाले सादिक खान ब्रिटेन यात्रा पर आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति को लेकर बहुत ही मूर्खतापूर्ण तरीके से दुष्टता कर रहे हैं. वो असंवेदनशील किस्म के विफल व्यक्ति हैं, जिनको लंदन में हो रहे अपराधों पर ध्यान देना चाहिए, मुझ पर नहीं.’ इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने 48 वर्षीय खान की तुलना न्यूयॉर्क के मेयर डी ब्लासियो से की. साथ ही कहा कि डी ब्लासियो ने भी ऐसा ही खराब काम किया.

महारानी को दिया अपना गिफ्ट भी भूल गए ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दिया गया गिफ्ट पहचानने से चूक गए. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने उनको शर्मनाक स्थिति में फंसने से बचा लिया. ब्रिटिश अखबार इंडिपेंडेंट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप को कांसे का एक घोड़ा दिखाया गया, जिसे उन्होंने पिछले साल जुलाई में महारानी से मुलाकात के दरम्यान उपहार में दिया था.

जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या वो इस कांसे के घोड़े को पहचानते हैं, तो थोड़ा हैरान दिखाई दिए और फिर जवाब दिया- नहीं. यह सब देख अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया जल्द ही उनके बचाव में सामने आ गईं और कह दिया, ‘मेरा मानना है कि हमने यह महारानी को दिया था.’ यह सब उस समय हुआ, जब महारानी एलिजाबेथ अमेरिकी कलाकृतियों की पैलेस पिक्चर गैलरी में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को एक प्रदर्शनी दिखा रही थीं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.