कोरोना:पंजाब में कोविड-19 टीके का 28 व 29 दिसंबर को किया जाएगा ट्रायल

पहले ट्रायल में लुधियाना और नवांशहर जिले को चुना गया

चंडीगढ़। केंद्र ने 28 व 29 दिसंबर को कोविड-19 के टीके का ट्रायल शुरू करने के लिए पंजाब को चुना है। लुधियाना और नवांशहर को कोविड-19 टीके के ट्रायल के लिए चुना गया है। हर जिले में 5 स्थानों की पहचान की जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि इस ट्रायल का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने के लिए निर्धारित तरीकों की जांच करना है। सेहत मंत्री ने बताया कि टीकाकरण हिस्सेदार यूएनडीपी और राज्य स्तर पर विश्व स्वास्थ्य संस्था इस गतिविधि का समर्थन करेंगे।

इन दो दिनों के ट्रायल की सभी गतिविधियां कंपाइल करने, लाभपात्रियों के डेटा अपलोड करने, माइक्रो-प्लानिंग, सेशन साइट प्रबंधन यानी टेस्ट किए गए लाभपात्रियों के साथ रिपोर्टिंग आदि शामिल की जानी हैं। सेहत मंत्री ने कहा कि इस ट्रायल के दौरान कोविड-19 टीकाकरण प्रक्रिया की एंड-टू-एंड टेस्टिंग को यकीनी बनाया जाएगा और एक इलेक्ट्रॅानिक एप्लीकेशन व उनके सहयोगी समूहों द्वारा पहले से पहचान किए गए लाभपात्रियों का टीकाकरण इसके तहत किया जाएगा।

वैक्सीनेशन से पहले कमियों का पता लगा हल निकालेंगे

सेहत मंत्री ने बताया कि यह मुहिम कोविड-19 वैक्सीनेशन की शुरुआत से पहले कमियों का पता लगाकर उनका हल निकालेगी। यह परीक्षण दो जिलों में जिला कलेक्टर या मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में चलाया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.