आंध्र में जगन मोहन रेड्डी ने बनाए 5 डिप्टी सीएम, कैबिनेट में कुल 25 मंत्री

पामुला पुष्पा श्रीवाणी (एसटी), पिल्ली सुभाष चंद्र बोस (बीसी), अल्ला काली कृष्ण श्रीनिवास उर्फ नानी (कापू), के नारायण स्वामी (एससी) और अमजत बाशा (मुस्लिम) को जगन कैबिनेट में उप मुख्यमंत्री बनाया गया है.

0 800,497

हैदराबाद। आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने अपना वादा निभाते हुए कैबिनेट में पांच लोगों को डिप्टी सीएम का पद दिया है. जगन ने 5 डिप्टी सीएम बनाने की घोषणा शुक्रवार को वाईएसआर कांग्रेस की विधायक दल की मीटिंग के दौरान किया था. पामुला पुष्पा श्रीवाणी (एसटी), पिल्ली सुभाष चंद्र बोस (बीसी), अल्ला काली कृष्ण श्रीनिवास उर्फ नानी (कापू), के नारायण स्वामी (एससी) और अमजत बाशा (मुस्लिम) को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है.
कैबिनेट में हैं 25 मिनिस्टर्स

जगन ने आज शपथ लेने वाले 25 नए मंत्रियों को विभागों का बंटवारा भी कर दिया. बोस जगन के पिता दिवंगत वाई एस राजशेखर रेड्डी की सरकार में भी मंत्री थे. उन्हें राजस्व विभाग सौंपा गया है वहीं नारायण स्वामी को उत्पाद शुल्क और वाणिज्यिक कर विभाग का जिम्मा दिया गया है. बाशा को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग,श्रीवाणी को जनजाति कल्याण और नानी को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग दिया गया है।

ये है जगन मोहन की कैबिनेट

जगन ने अपने पिता की ही तरह एक महिला को गृह मंत्री नियुक्त किया है। मेकाथोटी सुचारिता को गृह एवं आपदा प्रबंधन विभाग सौंपा गया है. अपने चुनावी वादे की तर्ज पर जगनमोहन रेड्डी ने पिछड़ी जाति से सात, अनुसूचित जाति से पांच, अनुसूचित जनजाति एवं मुस्लिम समुदाय से एक-एक और कापू तथा रेड्डी समुदाय से चार-चार विधायकों को अपने मंत्रिमंडल में जगह दी है।

पूर्ववर्ती चंद्रबाबू नायडू के मंत्रिमंडल में कम्मा समुदाय का प्रभुत्व था

पूर्ववर्ती चंद्रबाबू नायडू के मंत्रिमंडल में कम्मा समुदाय का प्रभुत्व था। जगन के मंत्रिमंडल में इस समुदाय से सिर्फ एक को जगह मिली है. क्षत्रिय और वैश्य समुदाय से भी एक-एक विधायक को जगह मिली है. राज्य के राज्यपाल ई. एस. एल. नरसिम्हन ने राजधानी अमरावती में वेलागापुडी स्थित सचिवालय के निकट भव्य सार्वजनिक कार्यक्रम में नये मंत्रियों को शपथ दिलायी. मुख्यमंत्री समेत 26 सदस्यीय मंत्रिमंडल में तीन महिला सदस्य हैं जिनमें से दो अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति से हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.