U19: बांग्लादेश ने पहली बार जीता वर्ल्ड कप, पांचवीं बार चैम्पियन बनने से चूका भारत

भारत 47.2 ओवर में 177 रन पर ऑलआउट, यशस्वी जायसवाल ने 88 रन बनाए यशस्वी ने पिछले पांच मैच में 105*, 62, 57, 29* और 59 रन की पारी खेली थी तिलक वर्मा 38 रन बनाकर आउट, यशस्वी के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 रन जोड़े

0 999,145

पोश्चफेस्ट्रूम.बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में 9 फरवरी 2020 का दिन यादगार साबित हुआ. बांग्लादेश ने पहली बार अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता लिया. यह बांग्लादेश के लिए ऐतिहासिक पल साबित हुआ. यह बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में पहला वर्ल्ड कप का खिताब है. इससे पहले बांग्लादेश की सीनियर टीम या महिला क्रिकेट टीम कोई भी वर्ल्ड कप जैसा खिताब नहीं जीत पाई थी.अकबर अली की कप्तानी वाली बांग्लादेश टीम ने 2020 अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत लिया. रविवार को फाइनल में उसने शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम को 3 विकेट से हराकर पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया.भारतीय टीम पांचवीं बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने से चूक गई. भारत पिछली बार 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में वर्ल्ड चैम्पियन बना था. 2020 में प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली भारतीय अंडर 19 टीम अपने वर्ल्ड चैम्पियन खिताब का बचाव नहीं कर पाई. प्रियम गर्ग की कप्तानी में भारतीय टीम फाइनल मुकाबले से पहले तक टूर्नामेंट में अविजित रही, लेकिन खिताबी मुकाबले में बांग्लादेश ने उसे हरा दिया.

शमीम हुसैन 7 रन बनाकर सुशांत मिश्रा की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच यशस्वी जयसवाल ने लिया। शहादत हुसैन 1 रन पर आउट हुए। उन्हें बिश्नोई की गेंद पर ध्रुव जुरेल ने स्टंप किया। परवेज हुसैन इमॉन 25 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए। तनजिद हसन (17) को रवि बिश्नोई ने पवेलियन भेजा। तनजिद ने पहले विकेट के लिए परवेज के साथ 50 रन की साझेदारी की। बिश्नोई ने महमूदुल हसन जॉय (8) और तौहिद (0) को बोल्ड कर दिया।

रवि बिश्नोई ने भारत को पहली सफलता दिलाई।

इससे पहले भारत के लिए यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 88 रन बनाए। वे इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा शतक नहीं लगा सके। तिलक वर्मा ने 38 और ध्रुव जुरेल ने 22 रन की पारी खेली। इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंचा। बांग्लादेश के लिए अविषेक दास ने 3 विकेट लिए। भारत 13 पारियों के बाद ऑलआउट हुआ।

यशस्वी जायसवाल ने इस टूर्नामेंट में अपना चौथा अर्धशतक लगाया।

अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल भारत-बांग्लादेश के बीच रविवार को दक्षिण अफ्रीका के पोश्चफेस्ट्रूम में खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम 17.2 ओवर में 177 रन पर सिमट गई। उसके लिए यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 88 रन बनाए। वे इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा शतक नहीं लगा सके। तिलक वर्मा ने 38 और ध्रुव जुरेल ने 22 रन की पारी खेली। इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंचा। बांग्लादेश के लिए अविषेक दास ने 3 विकेट लिए। भारत 13 पारियों के बाद ऑलआउट हुआ।

यशस्वी ने तिलक वर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की। उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपना चौथा अर्धशतक लगाया। यशस्वी ने इस टूर्नामेंट में पांचवीं बार 50+ रन की पारी खेली। इससे पहले पिछले पांच मैच में 105*, 62, 57, 29* और 59 रन बनाए थे।

दिव्यांश और प्रियम फ्लॉप

ओपनर दिव्यांश सक्सेना 2 रन बनाकर आउट हुए। अविषेक दास की गेंद पर महमूदुल हसन ने उनका कैच लिया। कप्तान प्रियम गर्ग 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। तिलक वर्मा 38 रन बनाकर आउट हुए।  सिद्धेश वीर 0, रवि बिश्नोई 2, अथर्व अंकोलेकर 3 और कार्तिक त्यागी शून्य रन पर आउट हुए।

भारत का यह 7वां फाइनल

मौजूदा चैम्पियन भारत का यह 7वां फाइनल है। टीम के पास 5वीं बार खिताब जीतने का मौका है। टीम इंडिया इस बार टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी। उसने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था। यशस्वी जायसवाल ने 105 रन की पारी खेली थी।

Image

भारत ने अभी तक अपने सभी मैचों में एकतरफा खेल दिखाया है, लेकिन फाइनल में उसका सामना जिस टीम से है, वह उलटफेर करने में माहिर है. बांग्लादेश ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को मात देकर पहली बार इस वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है. इसलिए भारत इस टीम को हल्के में नहीं ले सकता.

मौजूदा चैम्पियन भारत का यह 7वां फाइनल है। टीम के पास 5वीं बार खिताब जीतने का मौका है। टीम इंडिया इस बार टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी। उसने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था। यशस्वी जायसवाल ने 105 रन की पारी खेली थी। भारत 2000 में पहली बार चैम्पियन बना था। इसके बाद 2006 में उपविजेता, 2008 में विजेता, 2012 में विजेता, 2016 में उपविजेता और 2018 में विजेता बना। बांग्लादेश पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। उसने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया था।

Image

भारत मौजूदा वर्ल्ड कप में सभी 5 मैच जीता
भारत ने ग्रुप स्टेज के पहले मैच में श्रीलंका को 90 रन से हराया था, जबकि दूसरे में पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहे जापान को 10 विकेट से शिकस्त दी। उस मैच में भारत ने जापान को 42 रन पर ऑलआउट किया था। आखिरी ग्रुप मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 44 रन (डकवर्थ लुइस नियम) से मात दी। भारत ने क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से मात दी। सेमीफाइनल में उसने पाकिस्तान पर 10 विकेट से जीत दर्ज की। उसने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के इतिहास में लगातार चौथी बार हराया था।

बांग्लादेश ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था
बांग्लादेश ने ग्रुप स्टेज में तीन में से दो मुकाबले जीते। जबकि बारिश के कारण एक मैच बेनतीजा रहा। बांग्लादेश ने पहले लीग मुकाबले में जिम्बाब्वे को 9 विकेट से हराया था। उसने दूसरे लीग मैच में स्कॉटलैंड को 7 विकेट से मात दी। पाकिस्तान के खिलाफ हुआ तीसरा लीग मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। क्वार्टरफाइनल में बांग्लादेश ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 104 रन से हराया। न्यूजीलैंड को हराकर उसने फाइनल में जगह बनाई।

Image

यशस्वी जायसवाल वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
यशस्वी जायसवाल इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 5 मैच में 156 की औसत से 312 रन बनाए हैं। इसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान वे सिर्फ दो मैचों में ही आउट हुए। वहीं रवि बिश्नोई ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए हैं। इसके अलावा कार्तिक त्यागी ने भी 11 विकेट हासिल किए हैं।

पिच और मौसम की रिपोर्ट
भारत ने सेन्यूस पार्क पोश्चफेस्ट्रूम के मैदान पर ही पाकिस्तान को सेमीफाइनल में करारी शिकस्त दी थी। मैदान से कुछ दूरी पर मूई नदी है। यहां तेज हवा चलती हैं, जिसकी वजह से तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। इस विकेट पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। हालांकि, कुछ वक्त बाद उछाल कम हो जाता है और बल्लेबाज स्ट्रोक्स खेल सकते हैं। इस विकेट पर 270 का स्कोर किया जा सकता है। पिछले मुकाबले में पाकिस्तान ने सिर्फ 172 रन बनाए थे। भारत 10 विकेट से जीता था। इस मैच बारिश खलल डाल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, मैच में बारिश होने की 50 प्रतिशत आशंका है। तापमान करीब 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

दोनों टीमें

भारत: प्रियम गर्ग (कप्तान), आकाश सिंह, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल, अथर्व अंकोलेकर, शुभंग हेगड़े, कार्तिक त्यागी, कुमार कुशाग्र, सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, सिद्धेश वीर, दिव्यांग जोशी।

बांग्लादेश: अकबर अली (कप्तान), अविषेक दास, हसन मुराद, महमूदुल हसन, एसएम महरोब, परवेज हुसैन, प्रांतिक नवरोज नबील, रकीबुल हसन, शहादत हुसैन, शाहीन आलम, शमीन हुसैन, शोरीफुल इस्लाम, तनजिद हसन, तनजिम हसन साकिब, तौहिद, मृत्युंजय चौधरी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.