स्थिति का आकलन करने के बाद जुलाई में लिया जाएगा स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला : केंद्र

केंद्र सरकार ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान दोबारा से खोले जाएंगे. कोरोनावायरस की स्थिति पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चर्चा करने के बाद जुलाई में इस पर फैसला लिया जा सकता है.

0 1,000,302

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान दोबारा से खोले जाएंगे. कोरोनावायरस की स्थिति पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चर्चा करने के बाद जुलाई में इस पर फैसला लिया जा सकता है. केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन में कहा है कि दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग इंस्टिट्यूट खोले जाएंगे. इसमें राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सलाह ली जाएगी.संस्थानगत स्तर पर भी बात की जाएगी. साथ ही अभिभावकों की भी राय ली जाएगी. इस फीडबैक पर ही संस्थान को खोलने का फैसला लिया जाएगा. जुलाई से यह संस्थान खोले जा सकेंगे. साथ इनके लिए एसओपी जारी किया जाएगा.

सरकार ने कहा है कि स्वास्थ्य मंत्रालय एसओपी तैयार करेगा जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और कोरोनावायरस को रोका जा सके. बता दें कि गृह मंत्रालय ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी तरह की गतिविधियां की इजाजत होगी. हालांकि मॉल, रेस्टोरेंट को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. साथ ही कुछ गतिविधियों पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है.

सभी कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा और सिर्फ जरूरी गतिविधियों की इजाजत होगी. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए घोषित लॉकडाउन के बाद से सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.