इंग्लैंड को 64 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया, बेहरनडॉर्फ की बेहतरीन गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 285 रन बनाए, फिंच ने 100 रन की पारी खेली फिंच ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप में लगातार दूसरा शतक लगाया, 2015 में 135 रन बनाए थे वॉर्नर के इस वर्ल्ड कप में 500 रन पूरे, इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज वॉर्नर इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, उनके 7 मैच में 500 रन

0 876,466

लंदन. वर्ल्ड कप के 32वें मुकाबले में मंगलवार को लॉर्ड्स के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 64 रन से हरा दिया। वह सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। टूर्नामेंट के इतिहास में इंग्लवैंड के खिलाफ यह उसकी लगातार चौथी जीत है। उसे पिछली हार 1992 में मिली थी। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 6 वनडे में हार के क्रम को भी तोड़ दिया। उसे पिछली जीत जनवरी 2018 में मिली थी। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के 7 मैच में 12 अंक हो गए। वह अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया।

दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम जनवरी 2017 के बाद पहली बार लगातार दो वनडे में हारी। उसे पिछली बार भारत के खिलाप लगातार दो मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के बाद उसके 7 मैच में 8 अंक हैं। उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत और न्यूजीलैंड को हराना होगा।

बेन स्टोक्स ने इस वर्ल्ड कप में तीसरा अर्धशतक लगाया। वे 89 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें स्टार्क ने बोल्ड कर दिया। स्टोक्स ने बटलर के साथ पांचवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। बटलर 25 रन बनाकर स्टोइनिस की गेंद पर ख्वाजा को कैच थमा बैठे। मोइन अली (6) को बेहरेनडॉर्फ ने आउट किया।

England (ENG) vs Australia (AUS) Live Score, ICC World Cup 2019

इससे पहले जेसन बेहरेनडॉर्फ ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही जेम्स विंस को बोल्ड कर दिया। इसके बाद मिशेल स्टार्क ने जो रूट को एलबीडब्ल्यू कर दिया। रूट 8 रन ही बना सके। इयॉन मॉर्गन 4 रन के निजी स्कोर पर स्टार्क की गेंद पर पैट कमिंस को कैच थमा बैठे। जॉनी बेयरस्टो को बेहरेनडॉर्फ ने आउट किया। उन्होंने 27 रन बनाए।

बेन स्टोक्स ने करियर का 17वां अर्धशतक लगाया।

फिंच ने इस वर्ल्ड कप में अपना दूसरा शतक लगाया

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 285 रन बनाए। उसके लिए कप्तान एरॉन फिंच ने 100 रन की पारी खेली। इस वर्ल्ड कप में यह उनका दूसरा शतक रहा। इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप में वे लगातार दो शतक लगा चुके हैं। 2015 में उन्होंने 135 रन बनाए थे।

फिंच-वॉर्नर ने पहले विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की

सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 53 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने फिंच के साथ पहले विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की। वॉर्नर के बाद उस्मान ख्वाजा 23 रन बनाकर स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। ख्वाजा-फिंच ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की।

ख्वाजा-मैक्सवेल फेल, स्मिथ बड़ी पारी नहीं खेल सके

स्टीव स्मिथ 38 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बने। उन्होंने 34 गेंद की पारी में 5 चौके लगाए। उस्मान ख्वाजा 23, ग्लेन मैक्सवेल 12 और मार्क्स स्टोइनिस सिर्फ 8 रन ही बना सके। आखिरी के ओवरों में विकेटकीपर एलेक्स केरी ने 27 गेंद पर 38 रन बनाए। उन्होंने 5 चौके लगाए। उनकी पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम 280 का आंकड़ा छू सकी। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने दो विकेट लिए। जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड, मोइन अली और बेन स्टोक्स को एक-एक सफलता मिली।

वॉर्नर ने शाकिब को पीछे छोड़ा

वॉर्नर ने इस वर्ल्ड कप में अपने 500 रन पूरे किए। वे इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज हैं। वॉर्नर का इस वर्ल्ड कप में यह तीसरा अर्धशतक लगाया। वॉर्नर इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उनके 7 मैच में 500 रन हैं। वॉर्नर ने इस मामले में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया। शाकिब ने 6 मैच में 476 रन बनाए हैं।

बेहरेनडॉर्फ और लियोन की ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टीम में  दो बदलाव किए। जेसन बेहरेनडॉर्फ और नाथन लियोन की वापसी हुई। एडम जम्पा और नाथन कूल्टर नाइल को बाहर कर दिया गया। इंग्लैंड ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया।

27 साल से वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से नहीं जीता इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड कप में 1992 के बाद से इंग्लैंड के खिलाफ नहीं हारी। 5 मार्च 1992 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड की टीम 8 विकेट से जीती थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उसे वर्ल्ड कप में 3 बार हराया। वह इस जीत के क्रम को जारी रखना चाहेगी। वहीं, इंग्लैंड की टीम हार के इस क्रम को तोड़ना चाहेगी।

दोनों टीमें

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्स स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जेसन बेहरेनडॉर्फ।

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेम्स विंस, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड।

Leave A Reply

Your email address will not be published.