राहुल के आरोपों पर BJP का पलटवार, कहा- 31 जनवरी से ही मास्क के निर्यात पर बैन

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, मेडिकल से जुड़ी जरूरी सुविधाओं के निर्यात पर 31 जनवरी 2020 को ही बैन लगा दिया गया था. इसको लेकर 31 जनवरी का एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है.

0 1,000,195
  • भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले
  • अब तक भारत में कोरोना वायरस से 9 लोगों की मौत

कोरोना वायरस का खतरा देश में लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर जरूरी मेडिकल सुविधाओं का निर्यात करने का आरोप लगाया. हालांकि सूत्रों का कहना है कि मास्क संबंधी जरूरी सुविधाओं के निर्यात पर जनवरी में ही बैन लगा दिया गया था.

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, मेडिकल से जुड़ी जरूरी सुविधाओं के निर्यात पर 31 जनवरी 2020 को ही बैन लगा दिया गया था. इसको लेकर 31 जनवरी का एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जिन मेडिकल सुविधाओं की जरूरत भारत में है, उसका भारत सरकार निर्यात कर रही है.

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्ववीट कर कहा, ‘डब्ल्यूएचओ की एडवाइजरी से पहले ही भारत सरकार ने 31 जनवरी को एन95 मास्क, बॉडी ओवरऑल और 2-3 प्लाई मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था.’ इसके साथ ही अमित मालवीय ने सरकार का नोटिफिकेशन भी ट्वीट किया है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी, विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह पर वेंटिलेटर, सर्जिकल मास्क का पर्याप्त स्टॉक रखने के विपरीत भारत सरकार ने 19 मार्च तक सभी चीजों के निर्यात की अनुमति क्यों दी? राहुल ने सवाल किया कि ये खिलवाड़ किन ताकतों की शह पर हुआ और क्या ये आपराधिक साजिश नहीं है?

सुरजेवाला ने भी घेरा

राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भी सरकार को इस मसले पर घेरा. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘प्रधानमंत्री जी, यह एक माफ नहीं करने लायक अपराध और षडयंत्र है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि वेंटिलेटर, सर्जिकल/फेस मास्क और मास्क/गाउन बनाने वाले सामान का भंडारण हो.’

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि आप 19 मार्च तक 10 गुना कीमत पर इनके निर्यात करने की इजाजत देते रहे, जबकि एम्स में ये सभी सामान उपलब्ध नहीं हैं. कांग्रेस नेता ने इसके अलावा दो लेटर भी साझा किए जो इन आरोपों से संबंधित थे.

भारत में लगातार बढ़ रहे मामले

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 470 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं. इसके अलावा 9 लोगों की भारत में कोरोना वायरस के कारण मौत भी हो चुकी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.