पंजाब बंद: बाजारों में पसरा सन्नाटा, नकोदर में गोली चलने से एक व्यक्ति घायल

पंजाब बंद का जालंधर में मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है। शहर के कई जगह पर बाजार खुले हैं और कई जगह बंद हैं। कुछ जगह पर बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है।...

जालंधर। एक निजी टीवी चैनल पर प्रसारित किए जा रहे सीरियल ‘राम-सिया के लव कुश’ में भगवान वाल्मीकि महाराज की जीवनी को तोड़-मरोड़ कर प्रसारित करने के विरोध में सात सितंबर को बंद का आह्वान किया गया है। पंजाब बंद का जालंधर में मिला-जुल असर देखने को मिल रहा है। शहर के कई जगह पर बाजार खुले हैं और कई जगह बंद हैं। कुछ जगह पर बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। बंद के दौरान नकोदर में गोली चलने से एक व्यक्ति घायल हो गया।

बताया जा रहा है कि बाबा मुराद शाह रोड पर एक दुकान पर काम कर रहे मुलाजिमों को प्रदर्शनकारियों ने रोका तो दुकान मालिक ने अपने बचाव के लिए गोली चलाई जिसमें गुरप्रीत पुत्र हरी निवासी गुरु नानक पुरा घायल हो गया। उसे नकोदर के कमल अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे जालंधर रेफर कर दिया।

आम दिनों में व्यस्त रहने वाला वाल्मीकि चौक सुनसान पड़ा है।

आपत्तिजनक टीवी सीरियल के विरोध में प्रदर्शन करते हुए वाल्मीकि समाज के सदस्य।

जालंधर के शास्त्री चौक से सटी मार्केट भी बंद है। लगभग सभी दुकानों पर ताले लटके हुए हैं।

हर वक्त व्यस्त रहने वाला ज्योति चौक भी सुनसान दिखाई दिया।

आम दिनों में व्यस्त रहने वाली ऑटो पार्ट्स सहदेव मार्केट में बंद पड़ी दुकानें।

जालंधर कैंट में वाल्मीकि समुदाय के लोगों ने टायर जलाकर विरोध जताया।

प्रसारण रोकने के निर्देश

डीसी वरिदंर शर्मा ने जिले में उक्त सीरियल के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश टीवी ब्रॉडकास्टिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को दिए हैं। जिले में विवादित सीरियल के प्रसारण के समय संबंधित चैनल बंद रहेगा। सीपी ने भी बंद के दौरान सुरक्षा के व्यापक प्रबंध करने का दावा किया।

स्कूल बंद रखने के आदेश नहीं

डीईओ सेकेंडरी हरिंदर पाल सिंह कहते हैं कि अभी तक स्कूलों को बंद रखने संबंधी कोई आदेश नहीं आए। अगर उच्च अधिकारियों की तरफ से आदेश आते हैं तो प्रिंसिपल, स्कूल हेड आदि को इस संबंध में सूचना दे दी जाएगी। इससे वे बच्चों, अभिभावकों को सूचित कर सकें।

डॉग स्क्वॉयड व दंगा रोधी दस्ता भी रहेंगे तैनात

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि पीएपी के मुलाजिमों व पंजाब पुलिस के जवानों के साथ-साथ डॉग स्क्वाड और दंगा रोधी दस्ते भी शहर में तैनात कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि वह खुद पूरे शहर की निगरानी रखेंगे।

सीसीटीवी कैमरे से लैस वैन करेगी गश्त

बंद के दौरान शहर में सीसीटीवी कैमरे वाली वैन भी घूमेगी। सीपी ने बताया कि सीसीटीवी के जरिए इस बात की निगरानी रखी जाएगी कहीं कोई गड़बड़ न हो।

सुरक्षा के मद्देनजर बंद किए एटीएम

सभी बैंकों ने अपने एटीएम शुक्रवार रात ही बंद कर दिए। शनिवार को भी एटीएम सारे बंद रहेंगे।

बस सेवा जारी रहेगी

बंद की कॉल के दौरान पंजाब रोडवेज की बस सेवा निर्विघ्न जारी रहेगी। यह जानकारी पंजाब रोडवेज जालंधर के जीएम परनीत सिंह मिन्हास ने दी। उन्होंने कहा कि मुख्यालय से उन्हें बस सेवा बंद रखने संबंधी कोई आदेश नहीं मिले हैं।

जारी रहेंगी सेहत सुविधाएं

बंद को लेकर सिविल सर्जन डॉ. गुर¨वदर कौर चावला का कहना है कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में डाक्टरों की मौजूदगी को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्पेशलिस्ट डॉक्टर भी इमरजेंसी को लेकर अपने-अपने अस्पतालों में तैनात रहेंगे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.