पंजाब के धार्मिक स्थल और मॉल खुलने को तैयार, मंदिरों में 20 से ज्यादा श्रद्धालुओं के इकट्‌ठा होने पर पाबंदी रहेगी, वहीं सैनिटाइजेशन और दूसरे ऐहतियाती नियम भी मानने होंगे

पंजाब लौटने का मन बना चुके कर्फ्यू के दौरान अपने गृहराज्य गए हुए प्रवासी मजदूरों के आने का खर्च उठा रहे उद्यमी और किसान मंदिरों में 20 से ज्यादा श्रद्धालुओं के इकट्‌ठा होने पर पाबंदी रहेगी, वहीं सैनिटाइजेशन और दूसरे ऐहतियाती नियम भी मानने होंगे पंजाब में अब तक कुल 2718 लोग कोरोना संक्रमण हो चुका, 55 की जान भी यह खतरनाक वायरस ले गया

जालंधर. पंजाब में अब तक कुल 2718 लोग कोरोना संक्रमण हो चुका है। इनमें 55 की जान भी यह खतरनाक वायरस ले गया। इस खौफ के बीच पंजाब सरकार ने कुछ शर्तों के साथ धार्मिकस्थलों और दूसरी कई सारी सुविधाओं को अनलॉक करने का प्लान तैयार कर लिया है।

अमृतसर में दुर्ग्याणा तीर्थ, श्री राम तीर्थ, जालंधर में श्रीदेवी तालाब मंदिर और पटियाला में श्री काली देवी जी मंदिर समेत प्रदेश के कई बड़े धार्मिकस्थल ही नहीं, बल्कि छोटे मंदिर भी कल से खुल जाएंगे। मंदिरों में 20 से ज्यादा श्रद्धालुओं के इकट्‌ठा होने  पर पाबंदी रहेगी, वहीं सैनिटाइजेशन और दूसरे ऐहतियाती नियमों का पालन भी करना होगा।

अमृतसर के दुर्ग्याणा तीर्थ में सैनिटाइजर का छिड़काव करता एक वालंटियर। सोमवार से दुर्ग्याणा तीर्थ समेत सूबे के तमाम धार्मिक स्थल खोले जाने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

सूबे की इंडस्ट्री में तीस फीसद लेबर के साथ हो रहा है प्रोडक्शन

इसी के साथ कर्फ्यू के दौरान घरों को लौट गए प्रवासी मजदूर भी अब लौटने का मन बना चुके हैं। सूबे की इंडस्ट्री में तीस फीसद लेबर के साथ प्रोडक्शन हो रहा है। ऑर्डर को पूरा करने के लिए अधिक लेबर की जरूरत है। ऐसे में उद्योगपति उनके आने का खर्च उठा रहे हैं। इतना ही नहीं किसान भी धान की रोपाई के लिए अन्‍य राज्‍यों से श्रमिकों को लाने के लिए पहल कर रहे हैं और विशेष बसें भेज रहे हैं। हालांकि ट्रेनों की संख्या कम होने के चलते इन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आढ़ती बोले-बारिश में होती है भारी परेशानी
जालंधर की मकसूदां स्थित सब्जी मंडी में रविवार को छुट्टी की आड़ में आढ़तियों ने फड़ पर अस्थायी शेड बना लिए हैं। आढ़तियों का कहना है कि बारिश के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते यह अस्थाई शेड डाले गए हैं। वहीं, जिला मंडी अधिकारी देवेंद्र सिंह बताते हैं कि मामले की जांच के उपरांत कार्रवाई की जाएगी। बीते दिनों मंडी में फुटकर सब्जी बेचने वालों ने दो महीने बाद फिर से फड़ियां लगाने की कोशिश की तो आढ़ती उनके विरोध में आ गए। बाद में इन्हें पुलिस ने खदेड़ा था।

लुधियाना के कई नामी बिल्डर्स व रियल एस्टेट कंपनियों ने रुके प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया
राज्य में कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट भी पटरी पर लौटने लगे हैं। लुधियाना के कई नामी बिल्डर्स व रियल एस्टेट कंपनियों ने अपने रुके प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। इससे कंस्ट्रक्शन कारोबारियों ने राहत की सांस ली है। इसके साथ ही लेबर को भी दोबारा काम मिल जाएगा। आर्थिक तंगी से राहत की आस बंधेगी। हालांकि बिल्डर्स अपने प्रोजेक्ट समय पर पूरा करने को लेकर भी चिंतित हैं। चंडीगढ़ रोड स्थित हैंपटन होम्स के एमडी हेमंत सूद के मुताबिक प्रशासन से अनुमति लेने के बाद हमने नियमों के साथ काम शुरू कर दिया है। इस दौरान पूरी सावधानियां बरती जा रही हैं। हमारा मुख्य लक्ष्य की गई बुकिंग को समय पर पूरा करने का है।

सीमावर्ती इलाकों में स्टोन क्रशर इंडस्ट्री बनी रोजगार का बड़ा साधन
पठानकोट के सीमावर्ती इलाकों नरोट जैमल सिंह और बमियाल क्षेत्र के लोगों के लिए स्टोन क्रशर इंडस्ट्री रोजगार का एक बड़ा साधन साबित हो रही है। इंडस्ट्री क्षेत्र के लोगों को रोजगार देने के साथ-साथ क्षेत्र के गरीब परिवारों को मुफ्त में रेत बजरी मुहैया करवा रही है। वहीं गरीब परिवारों की आर्थिक मदद भी की जा रही है। आंकड़ों की बात की जाए जो क्षेत्र के 300 के करीब परिवार स्टोन क्रशर इंडस्ट्री पर अलग-अलग तरह से दो जून की रोटी कमा रहे हैं।

सब्जी मंडी में आढ़तियों, मजदूरों और रेहड़ी लगाने वाले 18 लोगों की सैंपलिंग
गुरदासपुर जिले के सेहत विभाग की टीम ने श्री हरगोबिंदपुर की सब्जी मंडी में आढ़तियों, मजदूरों और रेहड़ी लगाने वालों के 18 सैंपल लिए। सीएचसी भाम के एसएमओ डॉ. रणजीत सिंह के नेतृत्व में ब्लॉक की टीम ने यह सैंपल लिए। डॉ. स्वाति ने बताया कि सब्जी मंडी में मिशन फतेह के तहत 18 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके। डॉ. स्वाति ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव का आसान तरीका सोशल डिस्टेसिंग है। मास्क पहनना और अपने हाथ सैनिटाइज करना बहुत जरूरी है।

नगर निगम ने सरकारी कोठी पर कब्जा कर चलाया जा रहा ट्यूशन सेंटर सील किया

अमृतसर के राम तीर्थ रोड स्थित सरकारी कोठी पर कब्जा कर चलाए जा रहे ट्यूशन सेंटर पर नगर निगम की एस्टेट विभाग की टीम ने कार्रवाई कर इसे सील किया। साथ ही सारा सामान कब्जे में ले लिया। एस्टेट अधिकारी सुशांत भाटिया ने बताया कि भगतां वाला इलाके में सरकार जमीन पर एक व्यक्ति ने शैड डालकर पशु रखे हुए हैं। उसे चेतावनी दी गई है कि मंगलवार तक वह जगह को खाली कर और अपने पशु यहां से लेकर चला जाए। नहीं तो उनके खिलाफ पुलिस में भी एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। इसके अलावा नूरी मोहल्ला में सरकारी टॉयलेट वाली जगह पर एक व्यक्ति ने शैड व गेट लगाकर कब्जा कर रखा है। उसे भी मंगलवार तक का समय दिया गया।

तरनतारन में पुलिस की सख्ती, हजारों लीटर शराब बरामद; मास्क नहीं पहनने पर 12 के चालान
उधर, लॉकडाउन के दौरान तरनतारन में थाना सिटी प्रभारी इंस्पेक्टर प्रभजीत सिंह गिल ने मास्क न पहनने वाले 12 लोगों के चालान काटे। वहीं चौहला साहिब में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार कर उनसे 40,500 एमएल अवैध शराब व 45 किलो लाहन बरामद की है।


 

Leave A Reply

Your email address will not be published.